Rahu Dosh Ke Upay : इस साल 2023 में होलिका दहन का 7 मार्च को की जाएगी, ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार होलिका दहन के दौरान सभी ग्रह उग्र स्वभाव के होते हैं, लेकिन जो सबसे ज्यादा कष्टदायी परिणाम देता है वह है राहु. मान्यता है कि होलाष्टक के समय सभी ग्रह तेज हो जाते हैं और इस समय शुभ काम नहीं किए जाते हैं क्योंकि इस दिनों किए गए कामों का शुभ फल प्राप्त नहीं होते हैं. इस साल होलिका दहन के दिन लोगों को बचकर रहने की जरूरत है क्‍योंकि क्रूर ग्रह राहु उग्र रहेंगे. उग्र राहु लोगों को कई तरह की आर्थिक तंगी के साथ अन्य परेशानियां भी देंगे. इनसे बचने के लिए कुछ उपाय कर लेना ही बेहतर है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उग्र राहु के दुष्प्रभाव 


राहु की उग्र स्थिति में आने से व्यक्ति को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं. कुंडली में अगर राहु अशुभ स्थिति में होता है तो व्यक्ति बुरी संगत में आ जाता है, तुच्छ भाषा का प्रयोग करता है. बुरी संगत में आने से नशीले पदार्थ का सेवन करने लगता है. इसके साथ राहु के दुष्प्रभाव का असर व्यक्ति के मानसिक और आर्थिक स्थिति पर पड़ता है. साथ ही अन्य परेशानियां भी देते हैं. 


उग्र राहु ग्रह के दुष्प्रभाव से बचने के उपाय 


- राहु के दुष्प्रभाव को शांत करने और उनके प्रभाव से बचने के लिए जातक को पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाना चाहिए. 


- राहु दोष निवारण लिए ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम: मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए. 


- सोमवार और शनिवार के दिन जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें, ऐसा करने से राहु दोष से मुक्ति मिलती है. 


- राहु ग्रह को शांत करने के लिए ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें.


- राहु दोष को दूर करने के लिए 18 शनिवार का व्रत करें. 


होलिका दहन तिथि और मुहूर्त 


फाल्गुन पूर्णिमा तिथि 6 मार्च 2023, सोमवार की शाम 04:18 बजे से शुरू होकर 7 मार्च 2023 मंगलवार की शाम 06:10 बजे तक रहेगी. उदयातिथि के अनुसार होलिका दहन का त्योहार 7 मार्च को ही मनाया जाएगा. इस दिन होलिका दहन के लिए शुभ मुहूर्त 7 मार्च की शाम 06.31 से रात 08.58 मिनट तक रहेगा. यानी कि होलिका दहन के लिए 2 घंटे 7 मिनट का समय रहेगा. 


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)