Holika Dahan Ke Totke: साल 2023 में होली का त्योहार 8 मार्च को मनाया जाएगा, हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष में चतुर्दशी के दिन होलिका दहन और दूसरे दिन पूर्णमासी को रंग खेला जाता है, लेकिन बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि होलिका दहन के दिन कुछ ज्योतिषीय उपाय भी किए जा सकते हैं. जिन समस्याओं को लेकर आप अपने जीवन में छुटकारा पा सकते है.  होली के अवसर पर किए गए ये टोटकों का आपको शत-प्रतिशत फल अवश्य प्राप्त होता है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सरल और अचूक उपायों के बारे में.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरसों के उपाय : 


होलिका दहन के बाद जब अग्नि शांत हो जाएं तो वहां से आप राख घर ले आएं और उस राख में काली सरसों मिलाकर घर में चारों ओर छिड़काव करें.  ऐसा करने से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता है और घर का हर एक सदस्य किसी भी तरह की बुरी नजरों से दूर रहता है. 


उबटन : 


वर्षों पुरानी मान्यता हैं कि होलिका दहन वाले दिन घर के सभी सदस्यों को हल्दी, बेसन या आटे से बने उबटन लगाना चाहिए और उससे निकलने वाला मैल या गंदगी को इकट्ठा कर लें और होलिका दहन की आखिरी अग्नि में उसे डाल दें, ऐसा करने से व्यक्ति की सभी नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. 


होलिका दहन की राख : 


होलिका दहन की राख को बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि होलिका की राख को भस्म के रूप में प्रयोग करना चाहिए. होलिका की राख का तिलक लगाने से सभी तरह के नजर दोषों से रक्षा होती हैं और किसी रोगी के शरीर में इस राख का लेप लगाने से शरीर निरोगी होता है. 


राई और नमक के उपाय : 


होलिका दहन की राख को नजर दोष से बचने के लिए भी प्रयोग किया जाता है. होलिका दहन के दूसरे यानी रंग पंचमी के दिन होलिका की राख को घर लाकर उसमें थोड़ी सी राई व नमक मिलाकर रख लें. जब आपको ऐसा महसूस हो कि  आपके आस-पास नकारात्मक ऊर्जा या नजर दोष का प्रभाव है तो राख को चुटकी में लेकर 7 या 2 बार घुमाकर जल में प्रवाहित कर दें.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)