Holashtak Ke Upay : हिंदू पंचांग के अनुसार होलाष्टक 27 फरवरी से शुरु हो चुका है, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार होलाष्टक में किए गए शुभ कार्य फलदायी नहीं होते है इसलिए इस समय मांगलिक कार्य करना वर्जित माना गया है. खास बात यह है कि इस साल होलाष्टक आठ नहीं बल्कि नौ दिनों तक रहेगा और इन दिनों का समापन होलिका दहन के दिन यानी 07 मार्च 2023 को होगा.  होलाष्टक के इन आठ दिनों में शुभ कार्य इसलिए वर्जित माने गए है क्योंकि इन आठ दिनों में ग्रहों का व्यवहार उग्र हो जाता है, जिसका नकारात्मक असर मांगलिक कार्यों पर पड़ सकता है. लेकिन होलाष्टक की अवधि में ग्रहों के उग्र प्रभाव से बचने के लिए कुछ ज्योतिष उपाय बताए गए हैं, जिनका पालन करने से व्यक्ति को धन लाभ प्राप्त होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

होलाष्टक के टोटके : 


- होलाष्टक के इन आठ दिनों में से शुक्रवार के दिन शुभ मुहूर्त में आप हल्दी, पीली सरसों, कनेर और गुड़ और अन्य हवन सामग्री से हवन करें. साथ ही लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करें. ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपकी आर्थिक समस्याएं दूर होती है. 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर के आर्थिक संकट को दूर करने के लिए किसी शुभ दिन की शाम को मुख्य द्वार पर हल्दी से स्वास्तिक बनाएं और रोज शाम को चौखट पर दीपक जलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का वास सदैव घर में बना रहता है.


- होलाष्टक की अवधि में भगवान हरि की उपासना जरूर करें और प्रतिदिन विधिवत पूजा-अर्चना करें. इससे जीवन में आ रही समस्याएं दूर होती हैं और आपको सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है.  इसके साथ होलाष्टक की अवधि में आप रोजाना भगवान श्री कृष्ण को गुलाल भी अर्पित करें. 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नवग्रहों की शांति के लिए भगवान शिव का जलाभिषेक करें और अक्षत केसर, घी आदि हवन सामग्री से हवन करें और इस दौरान महामृत्युंजय मंत्र के पाठ को भी बहुत प्रभावशाली माना जाता है. ऐसा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और नौकरी में आ रहे सभी विघ्न दूर होते हैं. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)