Shaniwar Upay: सप्ताह के हर दिन किसी न किसी देवी-देवताओं को समर्पित है. वैसे ही शनिवार का दिन शनिदेव की पूजा-पाठ का दिन माना जाता है. शास्त्रों में शनिदेव को कर्मफलदाता और न्याय देवता बताया गया है. शनिवार के दिन कई सारे उपाय किए जाते हैं. इस दिन कनेर के फूल के कुछ खास उपाय करने से शनिदेव के साथ-साथ सूर्यदेव भी प्रसन्न होते हैं. तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कनेर के फूल के उपाय (Kaner Flowers Remedies in Hindi) 


शास्त्रों के अनुसार, नियमित रूप से सूर्य देव की पूजा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. इसलिए सुबह-सुबह उगते हुए सूर्य को प्रणाम कर अर्घ्य देना चाहिए. इसके साथ ही शनिवार के दिन कुछ ऐसे उपाय करने चाहिए जिससे देवता खुश होते हैं.


पेड़ की जड़ पर चढ़ाएं जल –


शनिवार के दिन आपको कनेर के पेड़ या पौधे के पास जाकर उसकी जड़ में जल अर्पित करना है. इसके बाद इसके तने पर लाल रंग का कपड़ा लपेटकर उसे मौली से बांधना चाहिए. ऐसा करने से दांपत्य रिश्तों में वापस मिठास आ सकती है. 


कनेर के पौधे की करें पूजा -


सूर्यदेव और कनेर के पौधे की विधि-पूर्वक पूजा करें. इससे घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी. इस दिन कई लोग सूर्यदेव का व्रत करते हैं और मनचाहा आशीर्वाद पाते हैं, लेकिन यदि आप व्रत करने में सक्षम नहीं हैं तोआप कनेर के पौधे की पूजा कर भी आशीर्वाद पा सकते हैं.


अर्पित करें लाल कनेर का फूल-


अगर घर में नकारात्मक शक्तियां प्रवेश कर गई हैं तो ऐसे में शनिवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद एक लोटा जल में लाल कनेर का फूल डालकर सूर्यदेव को चढ़ाना है. इसके साथ ही उन्हें प्रणाम करना है. इससे घर में खुशहाली वापस आ जाएगी और ईश्वर की कृपा हमेशा बनी रहेगी.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)