Palmistry in Hindi: हस्‍तरेखा शास्‍त्र के अनुसार व्‍यक्ति की हथेली की रेखाएं उसकी किस्‍मत, आर्थिक स्थिति, करियर, सेहत, वैवाहिक जीवन आदि कई चीजों के बारे में बताती हैं. हथेली की कुछ रेखाएं तो बेहद अहम होती हैं. इनमें सूर्य रेखा भी शामिल है. सूर्य रेखा की स्थिति जातक के भाग्‍य, करियर, आर्थिक स्थिति, शोहरत, सम्‍मान आदि पर बड़ा असर डालती है. आज हम जानते हैं कि हाथ में किस तरह की सूर्य रेखा कैसा असर डालती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहां होती है सूर्य रेखा?


हथेली में सूर्य रेखा रिंग फिंगर यानी अनामिका उंगली के नीचे होती है. यानी कि हथेली की सबसे छोटी और मध्यम उंगली के बीच की उंगली के नीचे जो खड़ी रेखा होती है, वह सूर्य रेखा कहलाती है. अनामिका उंगली के नीचे सूर्य पर्वत होता है. हालांकि सूर्य रेखा छोटी होती है लेकिन यह किस्‍मत पलट देती है. गहरी, बिना कटी-फटी और स्‍पष्‍ट सूर्य रेखा जातक को अपार नाम और शोहरत देती है. व्‍यक्ति अपने जीवन में खूब तरक्‍की करता है और पहचान बनाता है. उसे खूब मान-सम्‍मान भी मिलता है. हालांकि हर किसी के हाथ में सूर्य रेखा नहीं होती है. 


सूर्य रेखा की स्थिति और उसका असर 


- सूर्य रेखा सभी लोगों के हाथ में नहीं होती है. वहीं कई लोगों के हाथ में सूर्य रेखा अस्‍पष्‍ट होती है. इस कारण इन लोगों की किस्‍मत हर समय साथ नहीं देती है. या उन्‍हें मनमाफिक सफलता नहीं मिल पाती है. 


- सूर्य रेखा नहीं है लेकिन शनि रेखा या भाग्‍य रेखा मजबूत है तो भी जातक जीवन में बड़ी सफलता पाता है. वह नाम, पैसा, पद, प्रतिष्‍ठा सब कुछ पाता है. 


- यदि सूर्य रेखा लंबी, स्‍पष्‍ट और साफ है तो ऐसा जातक बेहद भाग्‍यशाली होता है. ऐसे जातक के जीवन में कामयाबी उसके कदम चूमती है. वह हर काम में सफलता पाता है. उसके व्‍यक्तित्‍व में कमाल का आकर्षण होता है. वह जबरदस्‍त लोकप्रियता पाता है. उसमें कमाल की नेतृत्‍व क्षमता होती है.  


- यदि सूर्य रेखा पर तारे या स्वास्तिक का निशान हो तो जातक राजयोग का आनंद लेता है. ऐसा जातक राजा जैसा सुख, सम्‍मान पाता है. कह सकते हैं कि ऐसा व्‍यक्ति बेहद भाग्‍यशाली होता है और उसका भविष्‍य उज्‍ज्‍वल होता है. 


- यदि सूर्य रेखा अस्‍पष्‍ट हो और उस पर तरंग भी बने तो यह अशुभ होता है. ऐसा व्‍यक्ति भटका हुआ रहता है. या वह जीवन में किसी लक्ष्‍य पर केंद्रित नहीं रह पाता है. बार-बार रोजगार में बदलाव करता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)