Paush Purnima 2023 Importance: हिंदू धर्म में पौष माह का काफी महत्व है. इस महीने को भगवान सूर्य का महीना भी कहा जाता है. पौष माह की पूर्णिमा के दिन दान और स्नान करने से काफी पुण्य की प्राप्ति होती है. इस बार पौष पूर्णिमा 6 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान सूर्य और चंद्रमा की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि विवि-विधान से दोनों की पूजा करने से जीवन की हर बाधा दूर होती है और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तिथि


पौष पूर्णिमा साल 2023 की पहली पूर्णिमा है. इस दिन लोग अलग-अलग रीति-रिवाजों से पूजा करते हैं. इस दिन अगर नियमानुसार पूजा की जाए तो मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस बार पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 6 जनवरी रात 2 बजकर 16 मिनट से होगी, जिसका समापन 7 जनवरी को सुबह 4 बजकर 37 मिनट पर होगा.


सर्वार्थ सिद्धि योग


ऐसे में उदयातिथि के अनुसार, पौष पूर्णिमा 6 जनवरी को मनाई जाएगी.इस बार पौष पूर्णिमा पर सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है. यह योग काफी शुभ माना जाता है. इस दौरान किए गए सभी कार्य सफल होते हैं. इस बार सर्वार्थ सिद्धि योग की शुरुआत 7 जनवरी को रात 12 बजकर 14 मिनट से होगी और समापन सुबह 7 बजकर 15 मिनट पर होगा.


पूजन विधि 


पौष पूर्णिमा के दिन सुबह जल्द उठकर स्नान करें और व्रत का संकल्प लें. इस दिन किसी पवित्र नदी में नहाना काफी शुभ माना जाता है. वहां नहाने के बाद भगवान सूर्य को अर्घ्य दें. इसके बाद भगवान मधुसूदन की पूजा करें और ब्राह्मण या जरूरतमंद को भोजन कराएं. इसके साथ ही उनको कंबल, गुड़, तिल का दान करें.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)