Shaniwar ke Upay in Hindi: हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों दिन अलग-अलग देवी-देवताओं को समर्पित है. वहीं शनिवार का दिन कर्मफलदाता और न्याय के देवता को समर्पित है. शास्त्रों में शनिदेव को न्याय प्रिय देवता बताया गया है. मान्यता है कि शनिदेव लोगों को उनके कर्मों के अनुसार ही फल प्रदान करते हैं. अगर कुंडली में शनि की स्थिति सही हो तो आपको तरक्की और सफलता हासिल करता है. साथ ही शनि की बुरी स्थिति होती है तो आपके बनते-बनते काम भी रूकने लगते हैं. अगर आप भी शनि दोष से परेशान हैं तो आप शनिवार के दिन इन उपायों को अपना सकते हैं. इससे आपको शनि पीड़ा से भी राहत मिलेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनिवार के उपाय (Shaniwar Ke Upay)


- शनिवार के दिन सूर्योदय के बाद पीपल की पूजा करते हुए जल अर्पित करें. शास्त्रों में बताया गया है कि सरसों के तेल का दीया जलाने से आप पर शनि देव की कृपा हमेशा बनी रहती है.


- शनिवार के दिन कुत्ते की सेवा करने से भी शनिदेव प्रसन्न होते हैं.  इसलिए शनिवार के दिन काले रंग को कुत्ते को रोटी खिलानी चाहिए. 


- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शनिदेव को लोबान अति प्रिय है और इसलिए शनिवार की रात को घर में लोबान जलाना चाहिए. ऐसा करने से धुएं के साथ घर में मौजूद सारी नकारात्मकता बाहर चली जाती है.


- शनिवार की शाम को सूर्यास्त के बाद शनि मंदिर में जाकर सरसों के तेल में काले तिल डालकर दीपक जलाएं. ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं. 


- शनिवार के दिन शनिदेव की कृपा पाने और कुंडली से साढ़ेसाती का प्रभाव कम करने लिए शनिदेव के मंत्रों और चालीसा का पाठ करना चाहिए.


-शनिदेव की कृपा पाने और कुंडली से शनि दोष को खत्म करने के लिए हनुमान जी पूजा अवश्य करनी चाहिए. शनिवार के दिन विशेष रूप से हनुमान चालीसा या फिर सुंदरकांड का पाठ करें. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)