Vastu Shastra ke Niyam in Hindi: वास्तु का हमारे जीवन में बहुत महत्व है. वास्तु शास्त्र में बताए गए नियमों का पालन करने से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है. अगर घर में वास्तु के अनुसार, रख-रखाव किया जाए तो आपको कभी किसी चीज की कमी नहीं होगी. आमतौर पर लोग अपने घर को सजाने के लिए तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं, वास्तु शास्त्र में ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जिनको घर पर लाने से सुख-समृद्धि बनी रहती है और देखने में काफी आकर्षक लगती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र में कुछ मूर्तियों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में रखना बेहद शुभ होता है इन मूर्तियों को घर में रखने से सकारात्मकता आती है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में.


 कछुआ - वास्तु शास्त्र और फेंगशुई शास्त्र के अनुसार,घर में कछुआ रखने से धन वृद्धि होती है. वही धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कछुआ, भगवान विष्णु का रूप माना जाता है इसलिए मान्यता है कि जिस स्थान पर कछुआ होता है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है.लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि कछुआ अंदर की ओर जाता हुआ रखना चाहिए.


हंसों का जोड़ा - वास्तु के अनुसार, घर के ड्राइंग रूम में हंस के जोड़ों की मूर्ति रखनी चाहिए. इससे आप आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपके दांपत्य जीवन में परेशानियां आ रही हो तो अपने बेडरूम में हंसों का जोड़ा रख सकते हैं.इससे वैवाहिक जीवन में प्रेम बढ़ता है.


हाथी की मूर्ति -  वास्तु शास्त्र में हाथी को ऐश्वर्य का प्रतीक बताया गया है.  इसे रखने से आपको आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं.वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम में चांदी के हाथी की मूर्ति रखने से राहु से संबंधित सभी दोष से मुक्ति मिलती है. चांदी का ठोस हाथी घर में रखने से घर में धन, समृद्धि आती है. 


ऊंट - वास्तु और फेंगशुई के अनुसार, घर पर ऊंट की मूर्ति रखने से सुख सौभाग्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है. इसे लिविंग रूम में उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. इससे आपकी नौकरी और व्यवसाय से संबंधित समस्याओं का समाधान हो जाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)