Vastu Shastra Upay in Hindi: वास्तु शास्त्र में  दिशाओं, वस्तुओं के रख-रखाव का बहुत ही महत्व बताया गया है. इसलिए लोगों को घर बनवाते वक्त इन चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए. नहीं तो आपके घर में वास्तु दोष उत्पन्न होने लगता है. जिसका दुष्प्रभाव आपके जीवन में जरूर पड़ता है.  इसलिए लोग घर में वास्तु का ख्याल रखते हैं लेकिन जाने-अनजाने में कोई न कोई ऐसी भूल हो ही जाती है. जिसे दूर करने के बहुत-से उपाय बताए गए हैं, उनमें से एक उपाय हैं दक्षिण दिशा में वास्तु दोष शांत करने का. दक्षिण दिशा में क्या रखने से धन लाभ होता है. आपको बता दें कि दक्षिण दिशा यम और पितरों की मानी जाती है. आइए इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दक्षिण दिशा में ये बातें देती हैं शुभ संकेत 


- वास्तु के अनुसार, दक्षिण दिशा में चिड़िया (Phoenix Bird) की पेटिंग्स लगाना शुभ माना जाता है, ऐसा करने से आपको सुख- समृद्धि प्राप्त होती है. 


-वास्तु के अनुसार, घर की दक्षिण दिशा में झाड़ू रखना शुभ माना जाता है, इससे धन लाभ होता है. इसके अलावा घर के हॉल में या फिर ड्राइंग रूम में जेड प्लांट (zed plants) पौधा रखना चाहिए. ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है.


- बेड का सिरहना हमेशा दक्षिण दिशा में रखना चाहिए, शास्त्रओं में बताया गया है कि ऐसा करने दांपत्य जीवन खुशहाल रहता है. सोने के लिए दक्षिण पूर्व दिशा अच्छी मानी गई है. 


- इसके अलावा आपको कीमती सामान भी दक्षिण दिशा में रखना चाहिए. इससे घर में बरकत होती है. और आपको कभी धन की कमी नहीं होती है. साथ ही इस दिशा में आपको जरूरी सामान रखना चाहिए. आप अगर ये सारे वास्तु टिप्स अपना लेते हैं तो फिर घर में सुख शांति और समृद्धि आती है.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)