Shani Dosh Ke Upay : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की हर दिशा किसी न किसी चीज की ओर संकेत करती है. अगर आपने कोई वस्तु गलत दिशा में रखते हैं तो आपको इसका नकारात्मक असर हमारे जीवन पर भी पड़ता है. साथ ही इन अशुभ असर से हमें आर्थिक, शारीरिक और मानसिक कष्ट झेलने पड़ते हैं आप कितनी भी मेहनत क्यों न कर लें कही न कही आपकी किस्मत आपसे नाराज ही रहती है. वास्तु शास्त्र में जूते-चप्पल का एक स्थान बताया गया है, अगर आप इसके अनुसार जूता-चप्पल नहीं रखते हैं तो इसका बुरा असर देखने को मिलता है. आइए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार जूते-चप्पल कौन सी दिशा में रखना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु के अनुसार जूते-चप्पल का स्थान 


- यदि आप घर की उत्तर-पूर्व दिशा में जूते-चप्पल रखने से मां लक्ष्मी नाराज होती है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का निवास होता है. इसलिए इस दिशा में भूलकर जूते-चप्पल न निकलें.


- अक्सर जूते-चप्पल हम बाहर पहन के जाते हैं जिससे हमारे साथ घर में नकारात्मकता का वास होता है इसलिए जूते-चप्पल किसी बंद जगह पर रखना चाहिए या फिर इनको रखने के लिए अलग से रैक बनवा लें.


- वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि कभी भी गंदे या फटे जूते नहीं पहनने चाहिए. इससे आपकी छवि खराब होती है साथ ही मां लक्ष्मी अप्रसन्न होती है. इसलिए गंदे और फटे जूते नहीं पहनाना चाहिए. 


- वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक बेडरूम में भी जूते-चप्‍पल नही रखना चाहिए. इससे नकारात्‍मकता पैदा होती है और सेहत पर बुरा असर पड़ता है. वहीं बेड के सिरहाने या नीचे चप्‍पल उतार कर न सोएं, ऐसा करना बहुत ही अशुभ होता है. 


- जो लोग अपने जीवन में तरक्‍की पाना चाहते हैं, उन्‍हें नीले रंग के जूतों को प्राथमिकता देनी चाहिए. नीले रंग के साफ-सुथरे जूते पहनने से कामकाज अच्‍छा चलता है और सफलता मिलती है. 


- वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक कभी भी पीले रंग के जूते-चप्‍पल नहीं पहनना चाहिए. पीले रंग का संबंध गुरु ग्रह से माना गया है, यह भाग्‍य वृद्धि करने वाले ग्रह हैं. ऐसे में पीले रंग के जूते पहनना आपके सौभाग्‍य को दुर्भाग्‍य में बदल सकता है. 


- यदि आपकी कुंडली में वास्तु दोष है तो शनिवार के दिन किसी जरूरतमंद को जूते-चप्पल का दान करें. 


- वास्तु शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन जूते-चप्पल नहीं खरीदने चाहिए.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)