Vastu Tips For House Decoration : वास्तु शास्त्र के अनुसार के मुख्य द्वार घर का प्रवेश द्वार मां लक्ष्मी के साथ कई तरह की ऊर्जा का भी द्वार माना जाता है. मुख्य द्वार के लिए वास्तु शास्त्र में कुछ नियम और उपाय भी बताए गए हैं, जिनको करने से घर में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है. साथ ही घर में नकारात्मक ऊर्जा भी प्रवेश नहीं कर पाती है. अक्सर लोग प्रवेश द्वार को सजाते है ऐसी ही वास्तु शास्त्र में कई चीजें बताई गई हैं. जिनके इस्तेमाल से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. आइए जानते हैं कि ये कौन सी वस्तुओं का इस्तेमाल करके घर का वास्तु दोष खत्म किया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

माता लक्ष्मी की प्रतिमा 


अगर आप घर के मुख्य द्वार पर माता लक्ष्मी की तस्वीर लगाते हैं या मूर्ति स्थापित करते हैं तो आपके पास या घर के सदस्यों के पास  कभी भी धन की कमी नहीं होगी. माता लक्ष्मी की प्रतिमा से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार करता है और आर्थिक स्थिति को सामान्य बनाए रखने में मदद करती.


लेकिन लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाते समय ध्यान रखें कि लक्ष्मी जी की प्रतिमा में उनका चेहरा मुस्कुराता हुआ हो और वो कमल पर विराजमान हों. लक्ष्मी जी की ऐसी फोटो न लगाएं जिसमें वो खड़ी हुई हो. 


तोरण 


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मेन गेट पर तोरण अवश्य लगाएं. ध्यान रहेम कि तोरण आम और पीपल के पत्ते का ही बना हो. मुख्य द्वार पर तोरण लगाने से बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती हैं और घर में सदैव खुशहाली बनी रहती है. आप किसी शुभ दिन पूजा-पाठ के बाद मुख्य द्वार पर तोरण लगा सकते हैं.


बनाएं स्वास्तिक चिन्ह 


घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिह्न बनाना बेहद शुभ फल देता है, मान्यता है कि यह स्वास्तिक का चिह्न घर में शुभता लाता है और आर्थिक स्थिति ठीक करने में मदद करता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस चिह्न को आपको घर के मुख्य द्वार पर अवश्य लगाना चाहिए.


तांबे का सूरज 


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर तांबे का सूरज लगाना फलदायी होता है. तांबे का सूरज लगाने से आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा और खुशहाली लाने में मदद करता है साथ इसे वास्तविक सूर्य की ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है, इसलिए यह सूरज उस स्थान पर जरूर लगाना चाहिए जहां सूर्य की वास्तविक रोशनी ठीक से न आती हो. 


नींबू-मिर्च


यदि घर की सुख-शांति भंग हो रही है, तो वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर नींबू-मिर्च टांगना चाहिए. शनिवार के दिन नींबू-मिर्च को काले रंग के धागे में पिरो लें और मुख्य द्वार पर लगा दें. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)