Vastu Tips:वास्तु शास्त्र का महत्वपूर्ण हिस्सा है घर की सफाई और शुद्धि. आपने शायद देखा हो कि झाडू सफाई के लिए अकेले नहीं होता है, वरन यह एक वास्तु कला है जिसमें विशेष नियम और नियमाचरण होते हैं. इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि झाड़ू से जुड़ी कुछ आवश्यक वास्तु टिप्स क्या हैं, ताकि आप अपने घर को वास्तु दृष्टि से शुद्ध करने के दौरान किसी भी गलती से गरीबी का सामना न करें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. सही दिशा में सफाई:
झाड़ू का उपयोग घर के सही दिशा में करना चाहिए, जैसे कि दक्षिण या पश्चिम की ओर करके रखने की दिशा सही मानी जाती है. इससे शुद्धि की ऊर्जा सही तरह से फैलेगीं, जिससे गरीबी का सामना नहीं करना पड़ेगा.


2. सफाई का समय:
वास्तु टिप्स के अनुसार, सफाई का समय सुबह या दोपहर के समय सर्वोत्तम होता है. इस समय घर की शुद्धि करने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है साथ ही घर में खुशियाँ आती हैं, जिससे घर का माहौल अच्छा रहता है.


3. झाड़ू की सफाई:
झाड़ू को नियमित रूप से सफाई करनी चाहिए. अगर वह गंदा हो जाता है, तो यह नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है जो गरीबी का कारण बन सकतै है.


4.झाड़ू का रंग:
वास्तु टिप्स के अनुसार, झाड़ू का रंग नीला या लाल नहीं होना चाहिए, क्योंकि ये धन की ऊर्जा को कम कर सकता है.


5. झाड़ू के बाल:
झाडू के सिरे यानि इसके बाल को भी सफाई करते समय सावधानी से उठाने चाहिए. अगर ये गंदे होते हैं, तो वे नकारात्मक ऊर्जा को घर में फैला सकते हैं.


6. झाड़ू का स्थान:
झाड़ू को किसी भी कोने में या गंदे स्थल पर न रखें. यह गरीबी को आपके घर में बुला सकता है.



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)