Chaturthi Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अधिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी विभुवन चतुर्थी का व्रत तीन साल में एक बार रखा जाता है. बता दें कि गणपति को समर्पित विभुवन चतुर्थी 4 अगस्त, शुक्रवार के दिन पड़ रही है. ऐसी मान्यता है कि संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान श्री गणेश को उनकी पसंद की चीजों का भोग लगाना विशेष फलदायी रहता है. कहते हैं कि गणेश जी को प्रसन्न करने से भक्तों के विध्न दूर हो जाते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. आइए जानें इस दिन गणेश जी को किन चीजों का भोग लगाएं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गणेश जी के प्रिय भोग


कहते हैं कि गणपति के प्रिय भोग में मोदक शामिल है. ऐसे में अधिक माह के संकष्टी चतुर्थी के दिन अगर मोदक का भोग लगाया जाए, तो गणेश जी प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा बरसाते हैं और आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके अलावा, गणेश जी को कलाकंद का भोग भी लगा सकते हैं. 


लड्डूओं का लगाएं भोग


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गणेश जी को लड्डूओं का भोग लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. ऐसे में विभुवन संकष्टी चतुर्थी के दिन गणेश जी को तिल के लड्डू, मोतीचूर के लड्डू या बेसन के लड्डू आदि का भोग लगाएं. 


मेवे, खीर का लगाएं भोग


मोदक और लड्डू के अलावा संकष्टी चतुर्थी के दिन गणेश जी को नारियल और केले का भोग लगाना भी शुभ माना गया है. ऐसे में चतुर्थी के दिन श्री खंड, मेवे की खीर आदि बनाकर गणेश जी को अर्पित करें. इससे विघ्नहर्ता गणेश का आशीर्वाद प्राप्त होता है और परिवार में सुख-शांति बनी रहती है. 


नीम करौली बाबा भी कर चुके हैं इस हनुमान मंदिर में दर्शन, घर पहुंचने से पहले ही पूरी हो जाती है इच्छा
 


Unlucky Plants: चंद दिनों में ही अर्श से फर्श पर ले आएंगे घर में लगे ये 5 पौधे, दुर्भाग्य को देते हैं न्यौता
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)