DA Hike News: अगर आप खुद या आपके पर‍िवार से कोई केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो यह  खबर आपके काम की है. जी हां, दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए डीए हाइक (DA Hike) पर फैसला क‍िया गया है. सूत्रों के हवाले से म‍िल रही जानकारी के अनुसार कैब‍िनेट की बुधवार को होने वाली मीट‍िंग में सरकार की तरफ से 3% डीए हाइक पर फैसला क‍िया गया. अभी केंद्रीय कर्मचार‍ियों को बेस‍िक सैलरी का 50 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ते के रूप में म‍िलता है. 3% का इजाफा होने पर यह बढ़कर 53 प्रत‍िशत हो जाएगा. डीए हाइक को लेकर अभी सरकार की तरफ से क‍िसी प्रकार का आध‍िकार‍िक ऐलान नहीं क‍िया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

AICPI इंडेक्‍स के आधार पर होती है कैलकुलेशन


केंद्र कैब‍िनेट की तरफ से फैसला ल‍िये जाने के बाद द‍िवाली से पहले 68 लाख कर्मचार‍ियों के अलावा करीब 42 लाख पेंशनर्स को भी अक्‍टूबर महीने के बढ़े हुए वेतन / पेंशन का फायदा म‍िलेगा. कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को बढ़े वेतन / पेंशन के अलावा तीन महीने का एर‍ियर भी द‍िया जाएगा. महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचार‍ियों को बढ़ती महंगाई से राहत देने के ल‍िए बढ़ाया जाता है. डीए हाइक से म‍िलने वाली रकम से वे अपने लाइफस्‍टाइल को मेंटेन रखते हैं. हर छह महीने पर डीए की कैलकुलेशन AICPI इंडेक्‍स के आधार पर की जाती है.


जनवरी और जुलाई से लागू क‍िया जाता है बढ़ा हुआ डीए
केंद्र सरकार की तरफ से हर साल में दो बार जनवरी और जुलाई में डीए बढ़ोतरी का ऐलान क‍िया जाता है. जनवरी से लागू होने वाले डीए का ऐलान मार्च में होली के आसपास और जुलाई से लागू होने वाले डीए का ऐलान स‍ितंबर-अक्‍टूबर में क‍िया जाता है. इसके बाद कर्मचार‍ियों को वेतन वृद्धि के बकाये के साथ ही एर‍ियर भी द‍िया जाता है. इस साल जुलाई से लागू होने वाले डीए में बाकी साल के मुकाबले देरी हुई है.


ह‍िमाचल सरकार ने पहले ही क‍िया ऐलान
पहले सरकार की तरफ से हर‍ियाणा चुनाव से पहले डीए को लेकर ऐलान क‍िये जाने की उम्‍मीद थी. लेक‍िन अब सरकार ने इस पर द‍िवाली से पहले फैसला क‍िया है. प‍िछले द‍िनों डीए हाइक में देरी पर केंद्रीय कर्मचारियों और श्रमिक यून‍ियन ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर इस तरफ ध्यान आकर्षित क‍िया था. दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने 1.80 लाख कर्मचारियों और 1.70 लाख पेंशनर्स को पहले से ही 4% की वृद्धि देने का ऐलान कर द‍िया है.


क‍ितना होगा फायदा?
इस बार डीए हाइक से कर्मचार‍ियों को क‍ितना फायदा होगा, इसको 18000 रुपये महीने के न्‍यूनतम बेस‍िक वेतन से समझते हैं. अभी 18000 रुपये की बेस‍िक सैलरी पर 9000 रुपये का डीए मि‍लता है. लेक‍िन अब यह 3 प्रत‍िशत के इजाफे के साथ बढ़कर 53 प्रत‍िशत हो गया. इस ह‍िसाब से 18000 रुपये सैलरी वाले को 9,540 रुपये का महंगाई भत्‍ता म‍िलेगा. यानी हर महीने 540 रुपये अत‍िर‍िक्‍त म‍िलेगा. सालाना की बात करें तो यह 6,480 रुपये होता है.