7th Pay Commission Latest News: एक करोड़ से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को ज‍िस पल का इंतजार था, वो पल अब आ गया है. जी हां, 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स का डीए क‍ितना बढ़ेगा, इसका पता चल गया है. AICPI इंडेक्‍स के बेस पर महंगाई भत्‍ते के नंबर जारी हो गए हैं. लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री ने जून 2023 के AICPI इंडेक्‍स का आंकड़ा जारी कर दिया गया है. इसके आधार पर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बंपर इजाफा होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जून में 1.7 अंक की बढ़ोतरी दर्ज की गई


जनवरी से जुलाई तक के आंकड़ों के आधार पर यह कंफर्म हो गया है क‍ि 46 प्रत‍िशत की दर से महंगाई भत्ता (DA Hike) मिलेगा. अभी तक कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता 42 प्रत‍िशत है, जो क‍ि बढ़कर अब 46 प्रत‍िशत हो जाएगा. जून 2023 के AICPI इंडेक्स में बड़ा उछाल आया है. जून का इंडेक्‍स उछलकर 136.4 अंक पर पहुंच गया है. इससे पहले मई में यह आंकड़ा 134.7 अंक पर था. यानी जून में 1.7 अंक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मई के आंकड़े के अनुसार DA स्कोर 45.58 प्रत‍िशत पर था, जो क‍ि जून 2023 में बढ़कर प्रत‍िशत पर पहुंच गया है.


46 प्रत‍िशत की दर से म‍िलेगा डीए
इस आंकड़े के आने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ते का ऐलान 46 प्रत‍िशत की दर से क‍िया जाएगा. सरकार नए महंगाई भत्‍ते का ऐलान स‍ितंबर के महीने में कर सकती है. स‍ितंबर की सैलरी में ही नए महंगाई भत्‍ते का भुगतान कर द‍िया जाएगा. हालांक‍ि इसके साथ कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को तीन महीने का एर‍ियर भी द‍िया जाएगा. 
महंगाई भत्‍ते की नई दरें लागू होने तक कर्मचारियों को 42 प्रत‍िशत के ह‍िसाब से ही डीए का भुगतान होगा.


पेंशनर्स को भी म‍िलेगा फायदा
आपको बता दें महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का फायदा ऐसे केंद्रीय कर्मचार‍ियों को म‍िलेगा, जिन्हें सातवे वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत सैलरी मिल रही है. एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को सीधे इस बढ़ोतरी का फायदा दिया जाएगा. सरकार की तरफ से हर साल में दो बार केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाया जाता है. इसे 1 जनवरी और 1 जुलाई से लागू क‍िया जाता है. सरकार का वित्त मंत्रालय इसे मंजूरी देता है.


कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को था इंतजार
महंगाई भत्‍ते का आंकड़ा लेबर मिनिस्ट्री की तरफ से इंडस्ट्रियल महंगाई के आंकड़ों (AICPI) के आधार पर तय क‍ि या जाता है. हर बार की तरह केंद्रीय कर्मचार‍ियों को इस बार भी डीए में बढ़ोतरी का इंतजार है. सरकार की तरफ से यद‍ि जुलाई 2023 के ल‍िए भी 4 प्रत‍िशत इजाफे का ऐलान क‍िया जाता है तो जुलाई 2021 से डीए में कुल 15 प्रत‍िशत का इजाफा हो जाएगा. जुलाई 2021 में डेढ़ साल से रुके हुए डीए को एक ही बार में 17 प्रत‍िशत बढ़ाया गया था.


इस बार यद‍ि यह आंकड़ा बढ़कर 46 प्रत‍िशत पर पहुंच जाता है और जनवरी 2024 में भी इसमें 4 प्रत‍िशत का ही इजाफा देखने को म‍िलता है तो यह 50 प्रत‍िशत पर पहुंच जाएगा. न‍ियमानुसार उसके बाद इसे शून्‍य कर द‍िया जाएगा और डीए की रकम को मूल वेतन में जोड़ द‍िया जाएगा.