7th Pay Commission Latest News: उत्तराखंड के सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए महंगाई भत्‍ते पर खुश करने वाली खबर आई है. राज्‍य सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (DA) में 4% की वृद्धि करने को अपनी मंजूरी दे दी है. सरकार के इस फैसले से 3 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा. अभी तक उत्तराखंड सरकार के कर्मचारियों को 38% महंगाई भत्ता मिल रहा है. लेकिन 4% बढ़ोतरी होने के बाद अब उनका डीए बढ़कर 42% हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सालाना महंगाई भत्ता कुल 90,720 रुपये होगा


मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की तरफ से डीए बढ़ोतरी के ल‍िए द‍िए गए बयान में कहा गया क‍ि राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स के ल‍िए डीए बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है. नए बदलाव के बाद अब 18,000 रुपये की बेस‍िक पे पर सालाना कुल महंगाई भत्ता 90,720 रुपये होगा. फ‍िलहाल 38 प्रत‍िशत डीए के आधार पर 18,000 रुपये की बेस‍िक पे वाले कर्मचारियों को 6,840 रुपये का हर महीने महंगाई भत्ता मिलता है.


महंगाई भत्‍ता बढ़कर 7,560 रुपये हो गया
अब इसमें 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता बढ़कर 7,560 रुपये हो गया है. यदि कर्मचारी की बेस‍िक पे 18,000 रुपये प्रति महीना है तो इस ह‍िसाब से 18000 x 42/100 यानी 7560 रुपये महीने का महंगाई भत्‍ता म‍िलेगा. बताया जा रहा है क‍ि सरकार की तरफ से बढ़ाया गया महंगाई भत्‍ता 1 जनवरी से लागू क‍िया जाएगा. यानी बढ़ी हुई सैलरी के साथ कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को 5 महीने का एर‍ियर म‍िलेगा.


साल में 2 बार बढ़ाया जाता है महंगाई भत्‍ता
आपको बता दें सातवें वेतन आयोग की अनुशंसा के आधार पर सरकारी कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है. इसी के आधार  पर केंद्रीय कर्मचार‍ियों का जनवरी से ड्यू डीए की घोषणा मार्च में की गई थी. केंद्रीय कर्मचार‍ियों का अगला महंगाई भत्‍ता 1 जुलाई से लागू होना है. इसके बारे में सरकार की तरफ से स‍ितंबर में घोषणा की जा सकती है. इस बार भी महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत इजाफा होने की उम्‍मीद है. यद‍ि ऐसा हुआ तो डीए 42 प्रत‍िशत से बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाएगा.