DA Hike July 2023: केंद्रीय कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के ल‍िए सरकार की तरफ से महंगाई भत्‍ते (DA) का ऐलान मार्च में क‍िया गया था. सरकार की तरफ से मार्च में जनवरी 2023 के डीए का ऐलान क‍िया गया था. अगले महंगाई भत्‍ते की घोषणा छह महीने बाद की जाती है. हर छह महीने के आधार पर इस बार सरकार जुलाई के महंगाई भत्‍ते की घोषणा करेगी. हालांक‍ि जुलाई के डीए की घोषणा एआईसीपीआई (AICPI Index) के आधार पर स‍ितंबर में क‍िये जाने की संभावना है. लेक‍िन इसको लेकर तैयार‍ियां शुरू हो चुकी हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभी म‍िल रहा 42% महंगाई भत्ता


1 जुलाई 2023 से सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए लागू होने वाले महंगाई भत्ते (DA Hike) में क‍ितना इजाफा होगा, इसका अंदाजा लगभग लग चुका है. लेक‍िन अभी इस पर स्‍पष्‍टता नहीं है. फ‍िलहाल कर्मचार‍ियों को सरकार की तरफ से 42% महंगाई भत्ता द‍िया जा रहा है. इसे जनवरी 2023 से लागू क‍िया गया है. अप्रैल की सैलरी में बढ़े हुए डीए और एर‍ियर का पैसा कर्मचार‍ियों के खाते में आ जाएगा. आपको बता दें 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत प्रत्‍येक 6 महीने में डीए का रिविजन होता है.


मार्च का आंकड़ा 28 अप्रैल की शाम को आएगा
जुलाई से बढ़ने वाला महंगाई भत्‍ता कर्मचार‍ियों को जनवरी से जून 2023 के AICPI Index के आधार पर द‍िया जाएगा. नए महंगााई भत्ते के लिए  AICPI Index की नई कैलकुलेशन 28 अप्रैल की शाम को आएगी. इससे यह साफ हो सकेगा क‍ि इस बार महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) कितना बढ़ेगा? फ‍िलहाल इंडेक्स के बेस पर महंगाई भत्ता 43.79 प्रत‍िशत पर पहुंच चुका है. यानी फरवरी तक 44 प्रत‍िशत महंगाई भत्ता तय हो चुका है. अब मार्च का आंकड़ा 28 अप्रैल की शाम को आएगा.


फरवरी में महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी हुई है लेक‍िन इस महीने इंडेक्स का आंकड़ा 132.8 से ग‍िरकर 132.7 पर आ गया है. 28 अप्रैल को आने वाले मार्च के डाटा में उछाल आने की उम्मीद है. इसके बाद अप्रैल, मई और जून के नंबर फाइनली महंगाई भत्‍ते / महंगाई राहत (DA/DR) का स्‍कोर तय करेंगे. जानकारों को इस बार भी महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत का इजाफा होने की उम्‍मीद है. इस ह‍िसाब से यह मौजूदा 42 प्रत‍िशत से बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो सकता है.