7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार के कर्मचारियों को होली से पहले कई खास तोहफे मिल रहे हैं. यूपी, कर्नाटक, अरुणाचल के बाद अब ओडिशा सरकार ने भी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा (DA Hike) दिया है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस बारे में जानकारी दी है. राज्य सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब ओडिशा राज्य में कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो गया है. ये महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2024 से लागू हो जाएगा. राज्य सरकार के इस कदम से 4.5 लाख राज्य कर्मचारियों और 3.5 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा. 


मार्च में मिल सकती है बढ़ी हुई सैलरी


माना जा रहा है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मार्च के आखिर तक मिल सकती है. इसके साथ ही 2 महीने का पैसा एरियर के रूप में आएगा. राज्य सरकार ने लगातार चौथी बार डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया है. 


पहले कई राज्य बढ़ा चुके हैं डीए


राज्य सरकार की तरफ से बढ़ाए गए महंगाई भत्ते से सरकारी खजाने पर 12,868.72 रुपए का बोझ बढ़ेगा. इससे पहले कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, गुजरात, अरुणाचस और उत्तराखंड समेत कई राज्यों ने डीए में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. 


यूपी में भी लाखों कर्मचारियों को मिल रहा फायदा


इससे पहले केंद्र सरकार के साथ ही यूपी सरकार भी महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर चुकी है. यूपी में भी सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाया गया है, जिसके बाद राज्य में डीए 50 प्रतिशत हो गया है. सीएम योगी आदित्यनाथ के फैसले के बाद प्रदेश के करीब 28 लाख कर्मियों और पेंशनरों को 4 फीसदी बढ़े डीए का लाभ मिलेगा.