7th Pay Commission: केंद्र सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) बढ़ाए जाने के बाद अब उत्‍तराखंड सरकार ने भी लाखों कर्मचार‍ियों को खुशखबरी दी है. राज्‍य में उपचुनाव की वोट‍िंग खत्‍म होने के बाद प्रदेश सरकार ने कर्मचार‍ियों को सौगात दी है. सरकार की तरफ से 3 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया है.


दो लाख कर्मचार‍ियों को होगा फायदा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार की तरफ से ल‍िए गए फैसले का फायदा दो लाख कर्मचार‍ियों और सवा लाख पेशनधारकों को म‍िलेगा. सरकार इस बदलाव को 1 जनवरी 2022 से इसे लागू करने की बात कही है. बढ़ा हुआ डीए कर्मचार‍ियों को जून की सैलरी में म‍िलेगा. सरकार की तरफ से बताया गया क‍ि सातवां वेतनमान लेने वाले कर्मचारियों को अब हर महीने 31 की बजाय 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता द‍िया जाएगा.


इन कर्मचार‍ियों का 13 प्रत‍िशत बढ़ेगा डीए


बढ़े हुए महंगाई भत्ते का नियमित भुगतान जून में म‍िलने वाली सैलरी के साथ होगा. यह भी बताया गया क‍ि बढ़े हुए महंगाई भत्‍ते का भुगतान (1 जनवरी से 30 अप्रैल) कर्मचार‍ियों को नकद में किया जाएगा. इसके अलावा छठे वेतनमान के तहत सैलरी लेने वाले कर्मचार‍ियों और पेंशनधारकों का डीए 7 प्रत‍िशत बढ़ा है. ऐसे कर्मचार‍ियों को अब 196 की बजाय 203 प्रत‍िशत डीए म‍िलेगा.


पांचवें वेतन आयोग के तहत वेतन लेने वाले कर्मचार‍ियों के डीए में सबसे ज्‍यादा 13 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की गई है. उन्हें अब तक 368 प्रतिशत डीए म‍िलता था. लेक‍िन अब बढ़कर 381 प्रतिशत डीए म‍िलेगा.