Kokilaben Ambani Net Worth: भारत और एशिया के सबसे अमीर परिवार यानी मुकेश अंबानी परिवार पिछले कुछ दिनों से काफी सुर्खियों में है. दरअसल, मुकेश और नीता अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट शादी के बंधन में बंध चुके हैं. 12 जुलाई को हुई शादी में देश-विदेश से मेहमान शामिल हुए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, इस पूरे समारोह में अंबानी परिवार की एक सदस्य जो कम चर्चाओं में रही वो हैं- कोकिलाबेन अंबानी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंबानी परिवार की कुलमाता कोकिलाबेन अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है.


कौन हैं कोकिलाबेन अंबानी?


कोकिलाबेन अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक स्व. धीरूभाई अंबानी की पत्नी हैं. कम चर्चाओं में रहने के बावजूद कोकिलाबेन अंबानी परिवार और RIL में महत्वपूर्ण प्रभाव रखती हैं. विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, उनके पास लगभग कंपनी के 1,57,41,322 शेयर हैं यानी कंपनी में 0.24 प्रतिशत हिस्सेदारी है. यह अंबानी परिवार के किसी भी सदस्यों के पास होने वाले शेयरों में सबसे ज्यादा है. 


हालाँकि, कोकिलाबेन अंबानी कंपनी के कामों में प्रत्यक्ष रूप से शामिल नहीं हैं लेकिन परिवार की विरासत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. एक अनुमान के मुताबिक उनकी नेटवर्थ करीब 18,000 करोड़ रुपये है.


अंबानी परिवार की विरासत


रिपोर्ट के अनुसार, अंबानी परिवार के पास सामूहिक रूप से RIL के 50.39 प्रतिशत शेयर हैं. वहीं, विदेशी संस्थागत निवेशकों सहित सार्वजनिक शेयरधारकों के पास शेष 49.61 प्रतिशत शेयर हैं.


फोर्ब्स के अनुसार बिजनेस टाइकून और आरआईएल के प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति लगभग 123.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 10.66 लाख करोड़ है. उनके पास कंपनी में 0.12 फीसदी हिस्सेदारी के साथ 75 लाख शेयर हैं. वहीं, मुकेश अंबानी की पत्नी और रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी के पास भी कंपनी में 0.12 फीसदी हिस्सेदारी है.


इसके अलावा, मुकेश और नीता अंबानी के प्रत्येक बच्चे के पास कंपनी में 80,52,021 शेयर हैं, जो लगभग 0.12 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है.