Rosa Power Debt: अपने बुरे समय को चुपचाप न‍िकाल लेने वाले अन‍िल अंबानी की गाड़ी अब ट्रैक पर सरपट दौड़ रही है. उन्‍हें एक साथ दो-दो खुशखबरी म‍िलने से पर‍िवार में भी खुश‍ियों का माहौल है. प‍िछले द‍िनों खबर आई थी क‍ि र‍िलायंस इंफ्रा ने अपने कर्ज को 86 प्रत‍िशत कम कर द‍िया है. इसके बाद कंपनी के शेयर में तेजी देखी जा रही है. अब खबर आ रही है क‍ि रिलायंस पावर (Reliance Power) की सब्‍स‍िड‍ियरी कंपनी रोजा पावर (Rosa Power) ने सिंगापुर के लेंडर वर्डे पार्टनर्स को 850 करोड़ रुपये के लोन का समय से पहले भुगतान कर दिया है. रिलायंस पावर के कर्ज मुक्‍त होने के बाद रोजा पावर के कदम भी इसी द‍िशा में बढ़ रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगली तिमाही में बाकी कर्ज न‍िपटाने का प्‍लान


कंपनी का मकसद अगली तिमाही में बाकी कर्ज को न‍िपटाने का है. मौजूदा वित्त वर्ष के अंत से पहले इस प्रक्रिया को पूरा करने का टारगेट है. उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के पास रोजा गांव में 1,200 मेगावाट का कोयला बेस्‍ड ताप विद्युत संयंत्र चलाने वाली (रोजा पावर को एकमात्र लोन देने वाली वर्डे पार्टनर्स है. रिलायंस पावर के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स ने प्रीफ्रेंश‍ियल इश्‍यू (Preferential Issue) को मंजूरी दे दी. इसमें 600 करोड़ से ज्‍यादा इसकी प्रमोटर कंपनी रिलायंस इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर से आएंगे और बाकी 900 करोड़ रुपये ऑथम इन्वेस्टमेंट एंड इन्फ्रा लिमिटेड और सनातन फाइनेंशियल एडवाइजरी सर्विसेज से आएंगे.


र‍िलायंस पावर का शेयर 52 हफ्ते के हाई लेवल पर
इसके अलावा र‍िलायंस पावर के र‍िवाइवल प्‍लान से अन‍िल अंबानी को हर द‍िन नई ताकत म‍िल रही है. कंपनी के शेयर में प‍िछले कई कारेाबारी सत्र से लगातार तेजी देखी जा रही है. इसके साथ ही कंपनी का शेयर 52 हफ्ते के हाई लेवल 44.16 रुपये पर पहुंच गया है. अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर के शेयर में आ रही तेजी के दम पर कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 17,738 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. कुछ द‍िन पहले ही यह 11 हजार करोड़ रुपये के करीब है.


कभी छठे सबसे अमीर शख्‍स से अन‍िल अंबानी
कंपनी के शेयर में पिछले साल 158% की बढ़ोतरी हुई है. अब यह 15 रुपये के स्‍तर से बढ़कर 44 रुपये के पार पहुंच गया है. शेयर की कीमत में यह इजाफा कंपनी के कर्ज-मुक्त होने के बड़े फैसले और निवेशकों की तरफ से बड़ी फंडिंग के कारण लोगों में व‍िश्‍वास बनने से आई है. एक समय था जब अनिल अंबानी साल 2008 में 42 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्‍स थे. भारी कर्ज से उनकी संपत्ति में ग‍िरावट आई. रिलायंस कम्युनिकेशंस समेत उनकी कई कंपन‍ियां द‍िवाल‍ियापन से जूझी.


र‍िलायंस इंफ्रा के शेयर में ग‍िरावट
प‍िछले कुछ द‍िन से र‍िलायंस इंफ्रा के शेयर में चल रही तेजी पर ब्रेक लग गया है. गुरुवार सुबह के कारोबारी सत्र में कंपनी के शेयर में करीब एक प्रत‍िशत की ग‍िरावट देखी गई और इसे 332.10 रुपये पर ट्रेड करते देखा गया. शेयर का 52 हफ्ते का लो लेवल 143.70 रुपये और हाई लेवल 350.90 रुपये है. इसके साथ ही र‍िलायंस इंफ्रा का मार्केट कैप बढ़कर 13,151 करोड़ रुपये हो गया है.