Bank and Stock Market Holidays :  साल 2024 की शुरुआत हो रही है. नए साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी के साथ ही हफ्ते के पहले दिन की शुरुआत भी हो रही है. साल के पहले दिन कई जगहों पर छुट्टियां होती है. ऐसे में लोगों के मन में बैंक की छुट्टी, शेयर बाजार में खुले-बंद होने को लेकर कंफ्यूजन की स्थिति बनी हुई है. लोगों के मन में सवाल है है कि 1 जनवरी को शेयर बाजार में कारोबार होगा या नहीं, बैंक खुलेंगे या नहीं तो जवाब यहां जान लीजिए.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1 जनवरी को शेयर बाजार खुले या बंद  


1 जनवरी, सोमवार को शेयर बाजार खुले रहेंगे. दो दिन की वीकेंड के बाद सोमवार को बाजार में साल 2024 के पहले दिन की ट्रेडिंग अपने तय समय से होगी. नए साल के पहले दिन सोमवार को शेयर बाजार में में कोई छुट्टी नहीं है और बीएसई और एनएसई में अपने तय समय से कामकाज होगा. 1 जनवरी को शेयर मार्केट पर रोजाना की तरह ही ट्रेडिंग होगी.


क्या 1 जनवरी को बैंक बंद रहेंगे 


देश के ज्यादातर राज्यों में बैंक 1 जनवरी को बंद रहेंगे. आरबीआई ने बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट जारी कर दी है. साल के पहले दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा. इस दिन कुछ राज्यों में बैंकों की छुट्टी है. इसके अलावा कई प्राइवेट कंपनियों और कुछ जगहों पर सरकारी दफ्तर भी कल बंद रहेंगे. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी की गई छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक कल यानी 1 जनवरी 2024 को आइजोल, चेन्नई, गंगटोक, इंफाल, ईटानगर, कोहिमा,शिलांग, मणिपुर, मेघालय, असम, नागालैंड, सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे.  


साल 2024 में शेयर बाजार कब-कब बंद
बीएसई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक साल 2024 में वीकेंड को छोड़कर शेयर बाजार में इस साल 14 छुट्टियां है. जनवरी में वीकेंड के अलाला 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर शेयर बाजार बंद रहेगा. वहीं 20 जनवरी को बाजार में स्पेशल ट्रेडिंग होगी.  इसके अलावा 8 मार्च को महाशिवरात्रि के चलते शेयर बाजार बंगद रहेंगे. 25 मार्च,  29 मार्च, 11 अप्रैल, 17 अप्रैल, 1 मई, 17 जून, 17 जुलाई, 15 अगस्त,  2 अक्टूबर, 1 नवंबर,  15 नवंबर, और 25 दिसंबर को शेयर बाजार बंद रहेंगे.  


जनवरी में कब-कब बैंक बंद 


जनवरी में 4 रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को देशभर के बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 11 जनवरी, 12 जनवरी, 16, 17, 23, 25, 26 और 31 जनवरी को बैंक बंद रहेंगे.  आपको बता दें कि देश के अलग-अलग राज्यों में बैकों की छुट्टियां अलग-अलग रह सकती है.  जनवरी में नए साल के बाद 15 जनवरी को मकर संक्रांति, पोंगल, बिहू के उपलक्ष्य में कर्नाटक, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. 16 और 17 की चेन्नई में स्थानीय अवकाश के कारण बैंक बंद हैं तो 17 को गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती के मौके पर पंजाब में बैंकों में कामकाज नहीं होगा.