Atal Setu Traffic Report: मुंबई और नवी मुंबई को जोड़ने वाले देश के सबसे लंबे समुद्री पुल अटल सेतु को शुरू हुए सात महीने से ज्‍यादा का समय हो गया है. इसके बाद पहली बार मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (MMRDA) की तरफ से जारी र‍िपोर्ट में बताया गया क‍ि इस दौरान 50 लाख से ज्‍यादा वाहनों ने इसका इस्‍तेमाल क‍िया है. 227 दिन की अब तक की अवधि के दौरान रोजाना औसतन करीब 22,000 वाहनों ने इसका इस्‍तेमाल क‍िया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

50 लाख से ज्‍यादा वाहनों ने क‍िया सफर


MMRDA की तरफ से जारी बयान में बताया गया क‍ि 13 जनवरी से 26 अगस्त तक कुल 5,004,350 वाहनों ने अटल सेतु के जर‍िये सफर क‍िया. सफर करने वाले वाहनों में BEST, नवी मुंबई नगरपालिका परिवहन (NMMT) और महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (MSRTC) की शिवनेरी बसें भी शामिल हैं. MMRDA के प्रवक्ता ने बताया कि ट्रैफ‍िक के आंकड़ों में 4.74 मिलियन (47.4 लाख) कारें, 50,020 मिनी बस और लाइट मोटर व्‍हीकल, 59799 डबल-एक्सल वाहन, 73,074 थ्री-एक्सल व्‍हीकल, 80,277 चार से छह एक्सल वाले व्‍हीकल और 503 बड़े साइज वाले व्‍हीकल शाम‍िल हैं.


पीएम मोदी ने 12 जनवरी को किया था उद्घाटन
मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) को आधिकारिक तौर पर अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-नवा शेवा अटल सेतु नाम दिया गया है. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 जनवरी को किया था. इसके बाद इसे अगले दिन ही आम जनता के लिए खोल दिया गया था. MMRDA ने बताया कि इस पुल के शुरू होने से साउथ मुंबई और पनवेल, पुणे और नवी मुंबई जाने के ल‍िए सफर का टाइम काफी कम हो गया है. इसके शुरू होने से आगामी नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ कनेक्टिविटी में भी सुधार हुआ है.


बयान में यह भी बताया गया क‍ि 75% पूरी हो चुकी वर्ली-सेवरी उन्‍नत सड़क सहित बुनियादी ढांचे के विकास का काम चल रहा है, जो जल्द ही वर्ली सीफेस से अटल सेतु तक तेजी से 5-10 मिनट की पहुंच प्रदान करेगा. इसके अलावा, चिर्ले इंटरचेंज और मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे के बीच एक उन्नत सड़क दक्षिण मुंबई, पश्‍च‍िमी उपनगर, नवी मुंबई, पनवेल, पुणे और मुंबई-गोवा हाईवे के बीच यात्रा को और तेज करने के लिए तैयार है.