Wipro New Rule: आईटी सेक्‍टर की द‍िग्‍गज कंपनी व‍िप्रो (Wipro) ने नया हाइब्रिड वर्क‍िंग मॉडल पेश क‍िया है. इसके तहत एम्‍पलाई को हफ्ते में कम से कम तीन दिन ऑफ‍िस आना होगा. इस प्रोग्राम को हाल ही में एचआर हेड सौरभ गोविल की तरफ से जारी क‍िया गया है. उन्‍होंने कहा क‍ि इस तरह साथ काम करने से सेहत अच्‍छी रहेगी. स्‍वतंत्र रूप से काम करने से साथ काम करना ज्‍यादा बेहतर है. नए प्‍लान से कंपनी कर्मचारी हर हफ्ते घर और ऑफ‍िस दोनों से काम कर सकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तबीयत खराब होने पर अत‍िर‍िक्‍त वर्क फ्रॉम होम की सुव‍िधा


नए नियम के अनुसार कर्मचारी साल में 30 दिन के अलावा कुछ और दिन भी घर से काम कर सकते हैं. लेकिन ऐसा तब ही क‍िया जा सकता है जब कर्मचारी की खुद की तबीयत खराब हो या परिवार के किसी सदस्य की तबीयत सही न हो. ऐसे में कर्मचारी 15 दिन तक घर से काम कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए मैनेजर की अनुमति लेनी जरूरी होगी. मैनेजर को यह सुन‍िश्‍च‍ित करना होगा क‍ि कंपनी का काम ठीक से चलता रहे और कर्मचारी की भी मदद हो.


काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बना सकते हैं कर्मचारी
गोविल ने बताया कि विप्रो में काम करने का तरीका टीम के साथ मिलकर काम करने का है. बदलते समय के हिसाब से काम करना है. कंपनी का नया तरीका लोगों को आमने-सामने बात करने के लिए प्रोत्साहित करता है ताकि नए-नए तरीके खोजकर काम में कामयाबी म‍िल सके. इस तरीके से कर्मचारी काम और अपने निजी जीवन के बीच संतुलन बना सकते हैं. गोविल ने कहा कि विप्रो का काम करने का तरीका बहुत अच्छा है और यह आज के समय के हिसाब से है.


परफारमेंस कल्‍चर को डेवलप करना मकसद
विप्रो की तरफ से इस मामले पर ने इस मुद्दे पर नीति बयान जारी कर ग्राहकों की जरूरतों और सहयोगियों के पेशेवर विकास को समायोजित करने वाले लचीले कार्यक्रम के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता की पुष्टि की. कंपनी का टारगेट परफारमेंस कल्‍चर को डेवलप करना है. यह लोगों को काम पर फोकस करने और बेहतर स्वस्थ बनाती है. विप्रो की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि कंपनी हमेशा लचीले तरीके से काम करने की कोशिश करती है. इसका सीधा सा मतलब है क‍ि कंपनी कस्‍टमर की जरूरत के ह‍िसाब से काम करेगी और कर्मचारियों को आगे बढ़ने के लिए मौके देगी.


कंपनी की तरफ से कहा गया क‍ि यह तरीका नया नहीं है. महामारी के बाद बहुत सारी कंपनियां अपने काम करने के तरीके बदल रही हैं. बहुत सी कंपनियां इस बारे में सोच रही हैं क‍ि उन्हें ऑफिस में कब और कैसे वापस काम शुरू करना चाह‍िए. विप्रो का तरीका बहुत अच्छा है क्योंकि कंपनी अपने कर्मचारियों पर भरोसा करता है और सभी कर्मचारियों को साथ लेकर चलती है. कंपनी को पता है कि जीवन में कभी भी कुछ भी हो सकता है और कर्मचारियों को कभी-कभी ज्यादा मदद की जरूरत होगी.