Dhirendra Krishna Shastri: बाबा बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री का दरबार दिल्ली से सटे नोएडा में सज गया है. नोएडा में जल्द ही बाबा पधारने वाले हैं और सनातन प्रेमी बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश्वर विख्यात कथा वाचक पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के दिव्य दरबार का लाभ उठा सकते हैं. उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में 9 जुलाई से 16 जुलाई 2023 तक बाबा का दरबार लगने जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाबा का दरबार
बाबा का आगमन ग्रेटर नोएडा के जैतपुर मैट्रो के पास होगा. जहां भव्य आयोजन की तैयारियां हो रही हैं. नोएडा में होने वाले कार्यक्रम को लेकर आयोजकों ने बताया कि 9 जुलाई को कलश यात्रा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें लगभग सवा लाख महिलाओं के भाग लेने की उम्मीद है. वहीं 10 से 16 जुलाई तक बाबा का कथा प्रवचन होगा. इसके अलावा 12 जुलाई को दिव्य दरबार और 14 जुलाई को सनातन धर्म सभा का आयोजन किया जाएगा.


बाबा बागेश्वर का कार्यक्रम
आयोजकों ने बताया कि आस्था और ज्ञान के इस महाकुंभ में ज्ञान की डुबकी लगाने के लिए बाबा के लाखों भक्त तैयार हैं और लाखों श्रद्धालुओं के इस कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में बड़े स्तर पर बाबा बागेश्वर का ये पहला कार्यक्रम है. इससे पहले कानपुर का कार्यक्रम सुरक्षा कारणों से निरस्त हो गया था. वहीं नोएडा में होने वाले इस कार्यक्रम के लिए कुछ खास इंतजाम भी किए गए हैं.


करोड़ों रुपये हो रहे खर्च
इस कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए कुछ खास इंतजाम भी किए गए हैं और विदेशों से भी सामान मंगवाया जा रहा है. आयोजकों के मुताबिक इस कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए करीब 10 करोड़ रुपये तक खर्च होने की संभावना है.


कार्यक्रम की भव्यता के लिए ये हो रहे इंतजाम...
- 4.5 लाख स्क्वायर फीट में 20 लाख से अधिक लोगों के बैठने के लिए वातानुकूलित वाटरप्रूफ जर्मन टेंट लगाए जा रहे हैं, ताकी बारिश में भी कथा में रुकावट ना आए.
- जम्मू से कालीन मंगाई जा रही हैं.
- कई टन फूल वृंदावन से आएंगे. 
- टेंट में 2000 सीसीटीवी कैमरे और लाइट्स का इंतजाम होगा.
- लोगों के रहने के लिए 200 कमरे बनाए गए हैं. 
- प्रशासन के सहयोग से 10 पार्किंग बनाई गई हैं. 
- लोगों को असुविधा न हो इसलिए ट्रैफिक पुलिस से कथा के दौरान रूट डायवर्जन के इंतजाम किए गए हैं.
- 9 जुलाई से 16 जुलाई तक 24 घंटे आयोजन स्थल पर भंडारे की व्यवस्था रहेगी.
- श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए करीब 1200 पुलिस के जवानों के साथ 1000 से ज्यादा वॉलंटियर रहेंगे, जो पुलिस के सहयोग से सुरक्षा व्यवस्था मॉनिटर करेंगे.
- महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं.


सीएम योगी को भी आमंत्रण
आयोजनकों ने बताया कि इस कार्यक्रम में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा यूपी और केंद्र सरकार के कई मंत्री, दिग्गज नेता और समाज से जुड़े लोगों के इस कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है. इसके अलावा देश के प्रमुख धर्माचार्यों, पीठाधीश्वर और प्रमुख संतों को निमंत्रण भेजा गया है.


जरूर पढ़ें:                                                              


सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा