Bank Holidays List: इस महीने के आखिर में बैंक की लगातार कई दिनों की छुट्टियां हैं. ऐसे में अगर आपका कोई भी बैंकिंग कामकाज निपटाने का प्लान है तो उससे पहले छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लें. अगस्त महीने में अब सिर्फ एक दिन ही बैंक खुलेगा. रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी की गई लिस्ट में इस बारे में जानकारी दी गई है. आरबीआई की ओर से बैंक की छुट्टियों की लिस्ट एकसाथ जारी कर दी जाती है, जिससे कर्मचारियों और ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी न हो. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिर्फ 1 दिन खुलेंगे बैंक
आपको बता दें अगस्त महीने में कुल 18 दिन की बैंक की छुट्टियां थी, जिसमें से 14 छुट्टियां निकल चुकी हैं और अब महीना खत्म होने में भी सिर्फ 5 दिन का समय बचा है, जिसमें से 4 दिन बैंक की छुट्टियां रहेंगी. 


जानें किस-किस दिन बंद रहेंगे बैंक- 
27 अगस्त 2022 - चौथा शनिवार होने की वजह से बैंक की छुट्टी रहेगी. 
28 अगस्त 2022 - रविवार होने की वजह से देशभर के सभी बैंक बंद रहेंगे. 
29 अगस्त 2022 - श्रीमंत शंकरदेव की तिथि के मौके पर असम के बैंकों में कारोबार नहीं होगा. 
31 अगस्त, 2022 - संवत्सरी (चतुर्थी पक्ष)/गणेश चतुर्थी/वरसिद्धि विनायक व्रत/विनायक चतुर्थी के मौके पर गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उड़ीसा, तमिलनाडु, तेलंगाना और गोवा में बैंक बंद रहेंगे.


ऑनलाइन सुविधाओं का ले सकते हैं फायदा
बता दें बैंक की छुट्टियों के चलते भी आप ऑनलाइन सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं. यानी आप ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए पैसों का लेनदेन छुट्टी वाले दिन भी कर सकते हैं. 


चेक करें ऑफिशियल लिंक
बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी. 


ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर