Japan Bank: दुनियाभर में जहां ब्याज दरों की कटौती की चर्चा चल रही है. वहां अपनी खस्ताहाल अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए जापान ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी. जापानी सेंट्रल बैंक ने हर किसी को हैरान करते हुए 14 साल बाद ब्याज दर की पहली बार बढ़ोतरी की है. जापानी सेंट्रल बैंक बैंक ऑफ जापान ने जुलाई 2024 की मॉनिटरी पॉलिसी मीटिंग के बाद ब्याज दर बढ़ाने का फैसला किया और ब्याज दर को बढ़ाकर 0.25 फीसदी कर दिया. इससे पहले जापान में सेंट्रल बैंक की ब्याज दर 0.10 फीसदी थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिकुड़ रही जापान की अर्थव्यवस्था   


जापान की अर्थव्यवस्था लगातार दो तिमाहियों में सिकुड़ने के बाद मंदी की चपेट में आ गई है. लगातार बूढ़ी होती आबादी और कमजोर होती करेंसी के चलते जापान की इकोनॉमी सिकुड़ रही है और दुनिया में तीसरे नंबर से चौथे नंबर पर पहुंच गई है. इससे पहले 2010 में चीन की अर्थव्यवस्था बढ़ने के कारण जापान दूसरे से तीसरे नंबर पर आ गया था.  


जापान के बैंक ने क्यों लिया फैसला 


बैंक ऑफ जापान ने अपनी प्रमुख ब्याज दर बढ़ाई है. बैंक ऑफ जापान (बीओजे) ने अपनी प्रमुख ब्याज दर शून्य से करीब 0.1 प्रतिशत बढ़ाकर बुधवार को 0.25 प्रतिशत कर दी. इससे अमेरिकी डॉलर के मुकाबले येन की गिरावट पर अंकुश लगने की उम्मीद है। यह कदम उठाए जाने की काफी समय से उम्मीद थी। इस निर्णय से पहले येन डॉलर के मुकाबले 152.75 पर कारोबार कर रहा था. निर्णय के बाद डॉलर के मुकाबले 153.17 पर पहुंच गया.  केंद्रीय बैंक ने वर्षों से ब्याज दरों को शून्य के करीब या उससे नीचे रखा है. इस उम्मीद के साथ ही इससे विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक को मजबूत वृद्धि बनाए रखने में मदद मिलेगी. बीओजे ने अपने नीति वक्तव्य में कहा, आयात कीमतों में सालाना आधार पर बदलाव की दर फिर से सकारात्मक हो गई है और कीमतों में वृद्धि के जोखिमों पर ध्यान देने की जरूरत है.  बैंक ऑफ इंग्लैंड के भी बुधवार को ब्याज दर पर निर्णय जारी करने की संभावना है.