Bank Holidays on Christmas 2023: दिसंबर का महीना खत्म होने में सिर्फ 9 दिन का समय बचा है. ऐसे में अगर आप भी कोई बैंक का काम निपटाने जा रहे हैं तो उससे पहले ये जान लें कि अगले 9 में से 7 दिन बैंक ब्रांच बंद रहेंगी. जी हां... रिजर्व बैंकी की तरफ से जारी की गई लिस्ट से यह जानकारी मिली है. बता दें इन छुट्टियों में राज्य की छुट्टियां भी शामिल हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको अगले 9 दिन ब्रांच जाने से पहले ये जरूर चेक करना है कि आपके शहर में बैंक खुले हैं या फिर नहीं. दिसंबर महीने में लगातार 5 दिन 23, 24, 25, 26 और 27 को ब्रांच बंद हैं. इसके अलावा 30 और 31 को भी बैंक की छुट्टियां हैं. 


किस दिन किस शहर में बंद हैं बैंक-


>> 23 दिसंबर, 2023- चौथे शनिवार की वजह से पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे
>> 24 दिसंबर, 2023- रविवार की वजह से पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहेगा
>> 25 दिसंबर, 2023- क्रिसमस की वजह से पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे
>> 26 दिसंबर, 2023- क्रिसमस सेलिब्रेशन के कारण आइजोल, कोहिमा, शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.
>> 27 दिसंबर, 2023- क्रिसमस के कारण कोहिमा में बैंक बंद रहेगा.
>> 30 दिसंबर, 2023- यू किआंग के कारण शिलांग में बैंक बंद रहेगा.
>> 31 दिसंबर, 2023- रविवार के कारण बैंकों में रहेगा अवकाश.


दिसंबर में थी कुल 18 छुट्टियां


बता दें इस पूरे दिसंबर महीने में बैंक की कुल 18 छुट्टियां थी,जिसमें से कई छुट्टियां निकल चुकी हैं. फिलहाल अब क्रिसमस आने वाला है तो जिसकी वजह से कई शहरों और राज्यों में बैंकों की छुट्टियां हैं. 


ऑनलाइन बैंकिंग का करें इस्तेमाल


बता दें दिसंबर महीने के आखिर में कई छुट्टियों के चलते बैंक बंद रहेंगे और बैंक ने यह सुविधा दी है कि लोग मोबाइल नेट बैंकिंग के जरिए घर बैठे अपना काम कर सकते हैं, लेकिन ऐसे में एटीएम में से कैश निकालते समय आपको दिक्कत आ सकती है. इसलिए छुट्टियों से पहले ही कैश का इंतजाम करके रख लें.


चेक करें ऑफिशियल लिंक


बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी.