Banking System: बैंक ग्राहकों के लिए काम की खबर है. अगर आप भी बैंक से लोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बैंक‍िंग स‍िस्‍टम के लिए निर्देश दिए हैं. वित्त मंत्री ने ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से बैंक को यह आदेश दिया कि वे बैंक‍िंग स‍िस्‍टम को और स‍िंपल बनाएं. ताकि ग्राहक बैंक से ज्यादा से ज्यादा जुड़ सकें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वित्त मंत्री ने कहा है कि बैंकों को ग्राहकों की सुविधाओं पर और ध्यान देने की जरूरत है ताकि लोन लेने वालों के लिये इसकी प्रक्रिया आसान बन सके. 


वित्त मंत्री ने दिया सुझाव


व‍ित्‍त मंत्री ने बैंकों को यह सुझाव दिया कि लोन देने के मानकों को तंदुरुस्त रखना चाहिए. दरअसल, कुछ दिन पहले उद्योग प्रतिनिधियों और वित्त मंत्री के बीच एक अहम बैठक में यह सुझाव दिया गया. इस व‍ित्‍त मंत्री ने बैंकों को अमल करने की बात कही. इससे एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत सभी बैंकों के कस्‍टमर्स को फायदा म‍िलेगा.


एसबीआई (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा का कहना है कि स्टार्टअप की चिंता ज्यादा इक्विटी को लेकर है. 


ये भी पढ़ें- Free Ration Update: बड़ा झटका! राशन कार्ड लाभार्थियों को नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, सरकार ने जारी किए आदेश


ग्राहकों की सुविधाओं का रखें ध्यान


वित्त मंत्री ने कहा, 'बैंकों को ज्यादा-से-ज्यादा ग्राहक अनुकूल बनने की जरूरत है. लेकिन यह प्रतिकूल जोखिम लेने की सीमा तक नहीं हो. यह आपको लेने की जरूरत नहीं है. लेकिन आपको ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान रखना और अधिक-से-अधिक अनुकूल होने की जरूरत है.'


दिनेश खारा ने इस पर बताया कि ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक में डिजिटलीकरण की प्रक्रिया बढ़ रही है. इससे ग्राहकों को बैंकिंग से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी.