BEML Bullet Train Contract: भारतीय रेलवे की तरफ से प‍िछले कुछ सालों से हाई स्‍पीड ट्रेनों पर काम क‍िया जा रहा है. सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन वंदे भारत के सफल संचालन के बाद अब इंड‍ियन रेलवे हाई-स्पीड रेल कनेक्टिविटी के सपनों को साकार करने के लिए और आगे बढ़ रही है. देश में सबसे पहले मुंबई से अहमदाबाद के रूट पर हाई-स्‍पीड बुलेट ट्रेन का संचालन क‍िया जाएगा. इसके ल‍िए रेलवे ने हाई-स्पीड ट्रेनसेट्स को बनाने का ठेका बीईएमएल (BEML) को द‍िया है. ये ट्रेनसेट्स भारत में स्वदेशी रूप से ड‍िजाइन और निर्मित क‍िये जाने वाले होंगे. इनका ट्रायल रन 280 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोच में यात्र‍ियों के ल‍िये ये सुव‍िधाएं होंगी


ये ट्रेनें पूरी तरह से एयर-कंडीशंड, चेयर कार कॉन्‍फ‍िगरेशन वाली होंगी. ट्रेन में यात्र‍ियों के ल‍िए मॉर्डन सुव‍िधाएं जैसे रिक्लाइनिंग और रोटेबल सीट, र‍िस्‍ट्र‍िक्‍ड‍िट मोब‍िल‍िटी और ऑनबोर्ड इंफोटेनमेंट सिस्टम म‍िलेगा. इससे यात्री लंबे सफर पर भी आरामदायक और सुखद यात्रा का अनुभव कर सकेंगे. इसके ल‍िए बीईएमएल लिमिटेड ने इंटीग्रल कोच फैक्टरी (ICF), चेन्नई से दो हाई-स्पीड ट्रेनसेट्स के डिजाइन, निर्माण और कमीशनिंग का कॉन्‍ट्रेक्‍ट हास‍िल क‍िया है. यह देश में हाई-स्‍पीड ट्रेन की द‍िशा में एब बड़ा कदम होगा.


2026 के अंत तक देनी होगी ड‍िलीवरी
एक ट्रेनसेट में 8 कोच होंगे, इसके प्रत्‍येक कोच की कीमत 27.86 करोड़ रुपये होगी. इस तरह यह कुल कॉन्‍ट्रैक्‍ट 866.87 करोड़ रुपये का है. इस कॉन्‍ट्रैक्‍ट में डिजाइन कॉस्‍ट, एकमुश्त डेवलमेंट कॉस्‍ट, नॉन-र‍िकर‍िंग चार्ज और जिग्स, फिक्स्चर, टूलिंग और परीक्षण सुविधाओं के लिए एकमुश्त लागत शामिल है. यह देश में आने वाले समय के हाई-स्पीड प्रोजेक्‍ट के ल‍िए काफी उपयोगी होगी. बीईएमएल का बेंगलुरु रेल कोच कॉम्‍पलेक्‍स इन ट्रेनसेट्स का निर्माण करेगा, जो क‍ि 2026 के अंत तक इनकी ड‍िलीवरी देगा.


देश का पहला हाई-स्पीड बुलेट ट्रेन नेटवर्क एनएचएसआरसीएल (NHSRCL) की तरफ से अहमदाबाद और मुंबई के बीच बनाया जा रहा है. आपको बता दें बीईएमएल की तरफ से 10 वंदे भारत स्लीपर ट्रेनसेट्स पर भी काम क‍िया जा रहा है. इनमें से पहला ट्रेन सेट आईसीएफ को दिया जा चुका है. अब यात्र‍ियों के ल‍िए शुरू क‍िये जाने से पहले इसका ट्रायल क‍िया जाएगा. रेलवे की तरफ से दावा क‍िया गया है क‍ि नई वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें प्रीमियम राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन की तुलना में बेहतर सुविधाओं से लैस और तेज रफ्तार वाली होगी. इसके संचालन के बाद भारतीय रेलवे के प्रमुख रूट पर ट्रेन के सफर में कम समय लगने की उम्‍मीद है.