Ayushman Bharat 2.0: मोदी सरकार की तरफ से गरीबों और क‍िसानों के ल‍िए राशन कार्ड (Ration Card), पीएम क‍िसान (PM Kisan) और आयुष्‍मान भारत समेत कई योजनाएं संचाल‍ित की जा रही हैं. अब सरकार की तरफ से मध्‍यम वर्गीय पर‍िवारों के ल‍िए नई सौगात लाई जाने वाली है. इसे आयुष्‍मान भारत 2.0 (Ayushman Bharat 2.0:) के नाम से जाना जाएगा. इसमें म‍िड‍िल क्‍लास पर‍िवारों के सदस्‍यों को कवर क‍िया जाएगा. इससे देश के करीब 40 करोड़ लोगों को राहत म‍िलने की उम्‍मीद की जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अलग-अलग व‍िकल्‍प पर व‍िचार क‍िया जा रहा
मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार फ‍िलहाल लागू आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर 'आयुष्मान भारत 2.0' को लागू करने पर होने वाले खर्च और चुनौति‍यों का ध्‍यान रखकर अलग- अलग ऑप्‍शन पर व‍िचार क‍िया जा रहा है. यद‍ि यह न‍ियम लागू होता है तो सरकार की तरफ से आयकर में राहत द‍िये जाने के बाद यह बड़े वर्ग को सरकार का दूसरा बड़ा तोहफा होगा. इस दायरे में सबसे बड़ा फायदा नौकरीपेशा टैक्‍सपेयर्स को होने की उम्‍मीद है.


साल 2018 में सरकार ने शुरू की योजना
मीड‍िया रिपोर्ट में दावा क‍िया गया क‍ि नई 'आयुष्मान भारत 2.0' योजना में 5 लाख रुपये का कवर देने की बातचीत चल रही है. इस योजना को व्‍यक्‍त‍िगत टॉप-अप के आधार पर लाये जाने की चर्चा है. दूसरा व‍िकल्‍प यह भी है क‍ि हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी को म‍िड‍िल क्‍लॉस पर‍िवारों को किफायती दाम पर बेसिक हेल्‍थ कवरेज द‍िया जाए. आपको बता दें साल 2018 के बजट में केंद्र सरकार की तरफ से आयुष्‍मान भारत योजना की घोषणा की गई थी. इसमें देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा द‍िया जाता है.


अभी क‍िसे म‍िलता है फायदा
मोदी सरकार की तरफ से शुरू की गई महत्‍वाकांक्षी योजना आयुष्‍मान भारत (Ayushman Bharat) में अभी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले पर‍िवारों को म‍िलता है. इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मकसद गरीब और असहाय परिवार में क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि के बीमार होने पर होने वाले खर्च में मदद करना और गुणवत्तापूर्वक इलाज उपलब्ध कराना है. योजना के अंतर्गत एक परिवार को 5 लाख रुपये तक के सलाना इलाज की सुव‍िधा म‍िलती है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे