Share Market: शेयर मार्केट में जारी उठा पटक का दौर आज भी देखने को मिला है. सेंसेक्स एक बार फिर से आज कई दिनों के इंतजार के बाद झूम उठा है. सेंसेक्स में ये तेजी बीजेपी की जीत की वजह से दिखी. मंगलवार को चुनावी नतीजों के बीच शेयर बाजार 600 अंक तक उछला. हरियाणा में बीजेपी के पक्ष में आए नतीजों का असर बाजार पर देखने को मिला है.  सुस्त शुरुआत के बाद जैसे जैसे भाजपा की सीटें बढ़नी तय हुई सेंसेक्स और निफ्टी दोनों दौड़ने लगे. दोपहर 2 बजे सके करीब बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज 617.35 अंक के इछाल के साथ 81669 पर पहुंच गया.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज इन शेयरों ने किा कमाल  


सेंसेक्स में अल्ट्राटेक सीमेंट, एमएंडएम, एक्सिस बैंक, एचयूएल, एसबीआई, एलएंडडी, एचडीएफसी बैंक,आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स, कोटक महिंद्रा बैंक और इंडसइंड बैंक टॉप गेनर्स थे. वहीं टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, विप्रो, टाइटन, एचसीएल टेक, इन्फोसिस, टीसीएस, पावर ग्रिड, टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, मारुति सुजुकी और नेस्ले टॉप लूजर्स थे. निफ्टी के फिन सर्विस, पीएसयू बैंक, एफएमसीजी, मीडिया, प्राइवेट बैंक, इन्फ्रा, सर्विसेज और हेल्थकेयर सबसे ज्यादा बढ़ने वाले इंडेक्स थे. ऑटो, आईटी, मेटल, रियल्टी और एनर्जी इंडेक्स में गिरावट थी. 


कैसा रहा ग्लोबल बाजार का हाल



लार्जकैप के साथ मिडकैप और स्मॉलकैप में भी सपाट कारोबार हो रहा है। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 89 अंक या 0.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 52,217 और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 8 अंक की मामूली गिरावट के साथ 18,234 पर था. एशिया के बाजार में मिलाजुला कारोबार हो रहा है. टोक्यो, हांगकांग और सोल में गिरावट है, जबकि बैंकॉक और जकार्ता में तेजी है. अमेरिकी शेयर बाजार सोमवार के कारोबारी सत्र में लाल निशान में बंद हुए थे. 


बाजार में तेजी के कारण


हरियाणा चुनाव में बीजेपी के पक्ष में आए नतीजों से निवेशकों को भरोसा बढ़ा, जिसके कारण बाजार चढ़ने लगा.  


क्या करते हैं एक्सपर्ट 


बाजार के जानकारों का कहना है कि मध्य पूर्व के संघर्ष के कारण वैश्विक रुझान नकारात्मक बने हुए हैं. विदेशी निवेशकों की ओर से भी बिकवाली की जा रही है. इस कारण निफ्टी अपने उच्चतम स्तर से करीब 5.5 प्रतिशत गिर चुका है. निवेशकों को ऐसे समय पर सही वैल्यूएशन वाले सेक्टर जैसे आईटी और बैंकिंग के अच्छे शेयरों में निवेश की स्ट्रेटजी पर काम करना चाहिए।