Diwali Muhurat trading: अगर आप भी शेयर बाजार में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने 1 नवंबर, 2024 (शुक्रवार) को 'मुहूर्त ट्रेडिंग' (Muhurat Trading) नाम से एक घंटे का स्‍पेशल ट्रेडिंग सेशन घोषित किया है. 'मुहूर्त ट्रेडिंग' को हर साल द‍िवाली के मौके पर आम न‍िवेशकों के ल‍िए खोला जाता है. शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए शाम को एक घंटे का समय 6 से 7 बजे तक रखा गया है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार नए साल, सम्वत 2081 के शुरू होने का प्रतीक है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली के मौके पर नियमित ट्रेडिंग सेशन बंद रहेगा


आपको बता दें दिवाली के मौके पर नियमित ट्रेडिंग सेशन बंद रहेगा. केवल एक घंटे का मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र शाम के समय होगा. मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र शाम 5.45 बजे से शाम 6.00 बजे तक प्री-ओपन होता है. प्री-ओपन सत्र में भी शेयरों का खरीद-बिक्री होता है, लेकिन यह मुख्य ट्रेडिंग सत्र से पहले होता है. प्री-ओपन सेशन का मकसद बाजार को खुलने के लिए तैयार करना होता है. मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान शेयर बाजार में सभी तरह के लेनदेन हो सकते हैं. जैसे शेयर खरीदना-बेचना, वायदा कारोबार, मुद्रा कारोबार, फ्यूचर एंड ऑप्‍शन कारोबार और अन्य तरह के वित्तीय लेनदेन. यह सब कुछ एक घंटे के अंदर ही होता है.


क्‍या है मुहूर्त ट्रेडिंग?
मुहूर्त ट्रेडिंग द‍िवाली पर शेयर बाजार की 68 साल पुरानी परंपरा हैं. हर साल दिवाली वाले द‍िन बाजार बंद रहता है लेकिन शाम के समय एक घंटे के ल‍िए बाजार को खोला जाता है. इस एक घंटे के कारोबारी सत्र को मुहूर्त ट्रेडिंग कहते हैं. इस दौरान एक ही समय शाम को 6 से 7 बजे के बीच इक्विटी, कमोडिटी डेरिवेटिव्स, करेंसी डेरिवेटिव्स, इक्विटी फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस और सिक्योरिटीज लेंडिंग और बॉरोइंग सेगमेंट में कारोबार होता है.