China Real Estate Crisis: चीन की अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजर रही है. शी जिनपिंग सरकार की तमाम कोशिशें फेल हो रही हैं. चीन का रियल एस्टेट सेक्टर जो उनकी इकोनॉमी में बड़ा को रोल निभाता है, उसका दम फूल रहा है. चीन का रियल एस्टेट उसकी अर्थव्‍यवस्‍था में 25 फीसदी की हिस्सेदारी रखता है, ऐसे में डूबते रियल एस्टेट के चलते चीन की इकोनॉमी की हालत बिगड़ रही है. चीन की बड़ी रियल एस्टटे कंपनियां दिवालिया हो रही हैं. हाल ही में चीन की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रांडे को कोर्ट ने बेचने का आदेश दिया, हांगकांग की कोर्ट ने एवरग्रांडे को बेचकर उसके 300 अरब डॉलर के कर्ज को चुकाने का आदेश दिया. वहीं चीन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी कंट्री गार्डन डिफॉल्टर बन चुकी है. चीन में रियल एस्टेट की हालात ऐसी है कि लाखों के फ्लैट खाली पड़े हैं. फ्लैट्स तैयार तो हो गए, लेकिन वहां रहने वाला कोई नहीं है. शहर भूतिया शहर में बदल रहे हैं. ऐसे में कंपनियों ने घर बेचने के लिए अजीबो-गरीब ऑफर निकालना शुरू कर दिया है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'घर से साथ बीवी मुफ्त पाओ'


लगातार लग रहे झटकों से चीन के प्रॉपर्टी डीलर्स हताश हो गए हैं. ऐसे में घर बेचने के लिए वो बेतुके तरीके अपना रहे हैं.  चीन में घर बेचने के लिए रियल एस्टेट कंपनियां अजीबो-गरीब ऑफर निकाल रही हैं.Tianjin स्थित कंपनी ने तो हद ही कर दी. कंपनी ने एक ऐसा ऐड निकाला, जिसने सबको हैरान कर दिया. कंपनी ने " एक घर खरीदें, मुफ्त में पत्नी पाएं" ऑफर निकाली.  प्रॉपर्टी डीलर लोगों को 'घर के साथ फ्री वाइफ' जैसे अतरंगी ऑफर दे रहे हैं. हालांकि कंपनी को इसका हर्जाना भरना पड़ा. बेतुके एड के कारण कंपनी पर जुर्माना लगाया गया. ये कोई पहला मामला नहीं है, चीन में कंपनियां घर बेचने के लिए इतनी बेताब है कि वो कोई घर के साथ सोने की ईंट का ऑफर दे रहा है तो कोई घर के साथ पत्नी देने का वादा कर रहा है. चीन के Zhejiang प्रांत में एक रियल एस्टेट कंपनी ने घर के साथ सोने की ईंट देने का वादा किया. ये अजीबों-गरीब ऐड इस बात की ओर इशारा करते हैं कि चीन में गर्त में पहुंच रही रियल एस्टेट कंपनियां किसी भी हद तक जाकर खरीदारों को आकर्षित करना चाहती है. 


हताश हो रहा चीनी कंपनियां 


चीन में रियल एस्टेट कंपनियां अब हताश हो रही है. चीन के चार बड़े शहरों में घरों की कीमतों में 14 फीसदी की कमी आई है तो वहीं नए घरों की सेल  6%  फीसदी तक गिर गए हैं.  साल 2020-23 के बीच रियल एस्टेट डेवलपर्स का डिफॉल्ट 125 अरब डॉलर तक पहुंच गया है. चीन के 50 से ज्यादा डेवलपर्स बुरे दौर से गुजर रहे हैं.  कंपनी रियल एस्टटे कंपनियां जैसे एवरग्रांड, कंट्री गार्डन दिवालिया होने लगी हैं. चीन में लोकल गर्वर्मेंट्स जिनकी कमाई लैंड सेल से होती है, उनका कर्ज 800 अरब डॉलर तक पहुंच गया है. चीन के 70 शहरों में घरों की कीमत महीने दर महीने कम हो रही है.