7th Pay Commission​/ DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए जबरदस्त खुशखबरी है. सरकार ने नवरात्रि के पहले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% का इजाफा कर दिया है. कर्मचारियों को लंबे समय से डीए बढ़ोतरी का इंतजार था, लेकिन यह तय नहीं था कि सरकार इस बार महंगाई भत्ते में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी करेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार ने किया ऐलान 


त्योहार से पहले ओडिशा सरकार ने सोमवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को सोमवार को मंजूरी दी. सरकार की तरफ से जारी नए नोटिफिकेशन के अनुसार, महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी मिल गई है.


सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा एरियर


नए ऐलान में सरकार ने बताया है कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मौजूदा 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2022 से लागू माना जाएगा. यानी इसके साथ ही कर्मचारियों को 8 महीने का एरियर भी मिलेगा. ओडिशा सरकार के इस फैसले से 4 लाख कर्मचरियों और 3.5 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि सरकार ने नोटिफकेशन जारी कर बताया कि कर्मचारियों को जनवरी से अगस्त तक के महंगाई भत्ते के बकाया का भुगतान अलग से किया जाएगा.


केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर हुआ DA


गौरतलब है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी इस समय 34% है. यानी अब राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के जितना महंगाई भत्ते का बेनिफिट मिलेगा. 


केंद्रीय कर्मचारियों को DA बढ़ोतरी का इंतजार 


गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी इस महीने के अंत तक बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है. दरअसल कर्मचारियों का महंगाई भत्ता AICPI के आंकड़ों पर निर्भर करता है. AICPI के आंकडे के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तय हो चुकी है. लेकिन अब तक इसका ऐलान नहीं हुआ है.