Edible Oil Price Update: आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी है. देशभर में खाने-पीने के सामान की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. सरकार ने सोमवार को कहा कि एक महीने में 11 आवश्यक खाद्य वस्तुओं के दाम में दो से 11 फीसदी तक कम हुए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

11 फीसदी घटे रेट्स
खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर पर लिखा है कि जरूरी जिंसों के दाम कम हुए हैं. इससे परिवार को मासिक बजट के मोर्चे पर राहत मिली है. पाम ऑयल का दाम दो अक्टूबर को अधिकतम 11 फीसदी घटकर 118 रुपये प्रति लीटर पर आ गया जबकि पिछले महीने दो तारीख को यह 132 रुपये प्रति लीटर था.


वनस्पति घी के घटे रेट्स
इसके अलावा वनस्पति घी के भाव छह फीसदी घटकर 152 रुपये से 143 रुपये किलो पर आ गया है. सूरजमुखी तेल के दाम भी छह फीसदी घटकर 176 से 165 रुपये लीटर जबकि सोयाबीन तेल के भाव पांच फीसदी कम होकर 156 से 148 रुपये लीटर पर आ गये.


सरसों के तेल के रेट्स 3 फीसदी गिरे
सरसों तेल की कीमत तीन फीसदी फीसदी 173 रुपये से 167 रुपये प्रति लीटर हो गई. मूंगफली तेल का भाव दो फीसदी घटकर 189 रुपये प्रति लीटर से 185 रुपये प्रति लीटर पर आ गया.


प्याज की कीमतों में आई गिरावट
प्याज की कीमत आठ फीसदी कम होकर 26 रुपये प्रति किलो से घटकर 24 रुपये प्रति किलो पर आ गयी. वहीं, आलू के दाम सात फीसदी घटकर 28 रुपये प्रति किलो से 26 रुपये प्रति किलो पर आ गया.


दाल के रेट्स में भी आई गिरावट
दालों में चने का भाव चार फीसदी घटकर 71 रुपये प्रति किलो, मसूर तीन फीसदी घटकर 94 रुपये किलो और उड़द दाल दो फीसदी घटकर 106 रुपये प्रति किलो रहे. मंत्रालय ने रविवार को कहा था कि वैश्विक बाजार में दाम में नरमी से घरेलू स्तर पर खाद्य तेल के दाम में कमी आई है. वैश्विक स्तर पर दाम में नरमी और आयात शुल्क में कमी से खाद्य तेलों के खुदरा दाम कम हुए हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर