US Fed Interest Rate Hike: अमेर‍िका के केंद्रीय बैंक फेडरल र‍िजर्व की तरफ से प्रमुख ब्‍याज दर में एक बार फ‍िर बढ़ोतरी की गई है. प‍िछले द‍िनों महंगाई के रुख में नरमी के बाद इस बार फेड र‍िजर्व ने ब्‍याज दर में केवल 0.50 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया है. इससे पहले फेड की तरफ से 0.75 फीसदी की वृद्ध‍ि की गई थी. यह फैसला फेड की तरफ से बुधवार रात में क‍िया गया. अमेर‍िका के केंद्रीय बैंक ने आने वाले समय में ब्‍याज दर में और बढ़ोतरी के संकेत भी द‍िए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज होगी बैंक ऑफ इंग्लैंड की बैठक
अमेर‍िका में बेंच मार्क रेट बढ़ोतरी के साथ 4.5 प्रत‍िशत पर पहुंच गए हैं. यह 15 साल में सबसे ज्‍यादा है. जानकारों का यह भी अनुमान है क‍ि 2023 के अंत तक बेंच मार्क रेट 5 से 5.25 प्रत‍िशत तक पहुंच सकता है. इससे पहले अमेर‍िका का केंद्रीय बैंक लगातार चार बार ब्‍याज दर में 0.75 फीसदी की वृद्ध‍ि कर चुका है. गुरुवार को होने वाली बैंक ऑफ इंग्लैंड और यूरोपियन सेंट्रल बैंक की बैठक पर भी न‍िवेशकों की नजरें हैं.


अमेरिका में बेरोजगारी दर 3.7 प्रत‍िशत
साल 2023 के अंत में बेरोजगारी दर बढ़कर 4.6 प्रत‍िशत पर पहुंचने का अनुमान जताया जा रहा है. आपको बता दें इस समय अमेरिका में बेरोजगारी दर 3.7 प्रत‍िशत पर है. इस साल जीडीपी ग्रोथ 0.5 प्रत‍िशत रहने का अनुमान जताया गया है. यह सितंबर के 1.2 प्रत‍िशत के अनुमान से काफी कम है. फेड के ब्‍याज दर बढ़ाने के फैसले के बाद अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट देखने को म‍िली. इसका असर भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को म‍िल सकता है.


महंगाई दर भी नीचे आई
इससे पहले र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया ने भी महंगाई को काबू में करने के ल‍िए रेपो रेट में इजाफा क‍िया है. आरबीआई ने मई से लेकर अब तक रेपो रेट में पांच बार इजाफा क‍िया है. हाल में 0.35 फीसदी के इजाफे के साथ रेपो रेट बढ़कर 6.25 प्रत‍िशत पर पहुंच गया है. नवंबर 2022 की र‍िटेल महंगाई दर में भी ग‍िरावट आई है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं