World Second Richest Person: गौतम अडानी (Gautam Adani) ने फिर से इतिहास रच दिया है. वह दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस बन गए हैं. इस लिस्ट में पहले नंबर पर एलन मस्क हैं और दूसरे नंबर पर गौतम अडानी का नाम है. फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट जारी की गई है, जिसमें अडानी ने बर्नार्ड अर्नॉल्ट को पछाड़ कर उनकी जग ले ली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

155.7 अरब डॉलर की है संपत्ति
फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, अडानी की दौलत में हुए इजाफे की बात करें तो आज दोपहर तक करीब 5.5 अरब डॉलर का इजाफा हो चुका है. वहीं, 155.7 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. 


पहले और तीसरे नंबर पर कौन हैं?
इसके अलावा लिस्ट में दूसरे नंबर पर एलन मस्क हैं. एलन मस्क की कुल संपत्ति की बात करें तो वह 273.5 अरब डॉलर हो चुकी है. इसके अलावा तीसरे नंबर पर इस लिस्ट में बर्नार्ड अर्नाल्ट 155.2 अरब डॉलर के साथ हैं. वहीं, रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस लिस्ट में 92.6 अरब डॉलर के साथ आठवें नंबर पर हैं.


कितनी है किसमें हिस्सेदारी?
अडानी की संपत्ति की बात करें तो उनकी दौलत का एक बड़ा हिस्सा सार्वजनिक हिस्सेदारी से आता है. अडानी इंटरप्राइजेज, अडानी पावर और अडानी ट्रांसमिशन में उनके पास 75 फीसदी हिस्सेदारी है. वहीं, टोटल गैस का करीब 37 फीसदी, अडानी पोर्ट्स का 65 फीसदी और ग्रीन एनर्जी का 61 फीसदी हिस्सा इनके पास ही है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर