Adani Investment in Telangana: उद्योगपति गौतम अडानी की कंपनी अडानी समूह ने कांग्रेस शासित राज्य तेलंगाना में बड़ा निवेश किया है. अडानी की कंपनी अडानी ग्रुप ने तेलंगाना में 12500 करोड़ रुपये का मेगा निवेश करने का फैसला किया है.  वहीं महाराष्ट्र में अडानी 50000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे. अडानी समूह महाराष्ट्र और तेलंगाना में डेटा सेंटर स्थापित करने एवं अन्य परियोजनाओं पर अगले 10 सालो में कुल 62400 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाराष्ट्र में 50000 करोड़ का निवेश  


अडानी एंटरप्राइजेज ने बुधवार को एक बयान में कहा कि महाराष्ट्र में एक गीगावाट क्षमता वाले डेटा सेंटर की स्थापना पर वह अगले 10 सालों में  50000 करोड़ रुपये निवेश करेगी. यह सेंटर मुंबई या नवी मुंबई और पुणे में स्थापित किया जाएगा.इसके लिए एमओयू पर दावोस में हस्ताक्षर किए गए. डब्ल्यूईएफ की दावोस में चल रही वार्षिक बैठक के दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी की उपस्थिति में इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए.कंपनी ने कहा कहा कि यह डेटा सेंटर मुंबई या नवी मुंबई और पुणे जैसी प्रमुख जगहों पर स्थापित किया जाएगा. यह नवीकरणीय ऊर्जा से संचालित होगा जो महाराष्ट्र में हरित ऊर्जा बुनियादी ढांचे को बढ़ाएगा और 20,000 लोगों को प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रोजगार देगा. 


तेलंगाना में 12500 करोड़ का निवेश  


इसके अलावा अ़डानी समूह तेलंगाना में 500 मेगावाट क्षमता का एक डेंटा सेंटर अगले पांच-सात सालों में स्थापित करने पर 5,000 करोड़ रुपया निवेश करेगा.इससे करीब 600 लोगों को रोजगार मिलेगा. इसके अलावा स्वच्छ ऊर्जा परियोजना और अंबुजा सीमेंट का एक कारखाना भी तेलंगाना में लगाया जाएगा. बयान के मुताबिक, ड्रोन एवं मिसाइल-रोधी प्रणाली के शोध, विकास, विनिर्माण एवं एकीकरण के लिए एक व्यापक परिवेश बनाने पर भी 10 सालों में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा. इस तरह अडाणी समूह तेलंगाना में कुल 12,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगा. इस आशय के एमओयू पर दावोस बैठक के दौरान हस्ताक्षर किए गए. इस दौरान तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी और अडाणी भी मौजूद थे.