Gold Price, 12 April 2023: सोना-चांदी (Gold-Silver Price) खरीदने वालों के लिए जरूरी खबर है. अगर आपका भी गोल्ड खरीदने का प्लान है तो उससे पहले जान लें कि सोने की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. आज भी सोना महंगा हो गया है. दिल्ली सर्राफा बाजार में गोल्ड का भाव 61,000 के पार पहुंच कर बंद हुआ है. इसके अलावा चांदी का भाव 75700 रुपये के पार पहुंच गया है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. ग्लोबल मार्केट में आई तेजी का असर घरेलू बाजार में भी सोने-चांदी की कीमतों पर दिख रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितना बढ़ा सोने-चांदी का भाव?
दिल्ली के बाजार में सोने का हाजिर भाव 330 रुपये बढ़कर 61,080 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,750 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. इसके अलावा चांदी का भाव 840 रुपये की तेजी के साथ में 75,780 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर पहुंच गया है. 


ग्लोबल मार्केट में भी रही कीमतों में तेजी
ग्लोबल मार्केट की बात करें तो यहां पर भी सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. ग्लोबल मार्केट में गोल्ड तेजी के साथ 2,011 डॉलर प्रति औंस हो गया है. वहीं, चांदी भी तेजी के साथ 25.17 डॉलर प्रति औंस हो गई है. 


जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के जिंस शोध विभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा है कि डॉलर में आई गिरावट के कारण सोने की कीमतों में तेजी रही है. ब्याज दर के बारे में आगे के संकेत के लिए निवेशकों की निगाह दिन के उत्तरार्द्ध में आने वाले अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर है. उन्होंने कहा है कि मुद्रास्फीति आंकड़े आने के बाद हमारी एफओएमसी बैठक के ब्योरे और उसके बाद फेडरल रिजर्व के अधिकारियों और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल की टिप्पणियों पर भी नजर होंगी. 


कैसे चेक कर सकते हैं गोल्ड का भाव?
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.


भाषा - एजेंसी


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|