Vehicles Scrapping Policy: अपने बेबाक अंदाज के ल‍िए मशहूर केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी ने अब ऐसा ऐलान क‍िया है ज‍िससे कार चलाने वाले खुश हो जाएंगे. जी हां, सरकार की तरफ से लगातार प्रदूषण के स्‍तर को कम करने पर प्रयास क‍िया जा रहा है. इसी के मद्देनजर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कई कमर्श‍ियल और व्‍हीकल मैन्‍युफैक्‍चर पुराने व्‍हीकल को स्‍क्रैप करने और वैल‍िड ड‍िपॉज‍िट सर्ट‍िफ‍िकेट (Valid Certificate of Deposit) के आधार पर नया व्‍हीकल लेने पर छूट की पेशकश करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नया व्‍हीकल खरीदने पर छूट देने के ल‍िए सहमत


केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा क‍ि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है क‍ि मेरी सिफारिश के जवाब में कई कमर्श‍ियल और पैसेंजर व्‍हीकल निर्माता वैल‍िड ड‍िपॉज‍िट सर्ट‍िफ‍िकेट के साथ पुराने व्‍हीकल को स्क्रैप करने पर नया व्‍हीकल खरीदने पर छूट देने के ल‍िए सहमत हुए हैं. उन्‍होंने कहा इस पहल से हमारी सड़के ज्‍यादा साफ और सेफ रहेंगी. हमारा प्रयास सड़कों को ज्‍यादा से ज्‍यादा साफ रखना और उन पर अच्‍छे वाहनों की मौजूदगी से है.


डेढ़ से साढ़े तीन प्रत‍िशत तक की छूट म‍िलने की संभावना
टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार बड़ी वाहन न‍िर्माता कंपन‍ियों की तरफ से पुराने वाहनों को स्क्रैप करके नया खरीदने वालों को डेढ़ से साढ़े तीन प्रत‍िशत तक की छूट द‍िये जाने की उम्‍मीद की जा रही है. इससे पहले SIAM के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने कहा था हम उम्मीद कर रहे हैं क‍ि सरकार वाहनों को स्क्रैप करने के लिए प्रोत्साहन पर कुछ और व‍िचार कर सकती है. उन्‍होंने कहा क‍ि स्क्रैपेज पॉल‍िसी पहले से ही लागू है लेकिन हमने इसका ज्यादा असर नहीं देखा है.


ज्‍यादा प्रोत्साहन द‍िये जाने की जरूरत
उन्होंने यह भी कहा क‍ि पॉल्‍यूशन फैलाने वाले पुराने वाहनों को स्क्रैप करने के लिए सरकार की तरफ से और ज्‍यादा प्रोत्साहन द‍िये जाने की जरूरत है. मुझे लगता है सरकार को इस बार अपनी तरफ से और कदम आगे बढ़ाने चाह‍िए.