Salary Increment: सैलरी बढ़ने की टेंशन किसे नहीं होती. हर कोई चाहता है कि उसे अच्छा सैलरी इंक्रीमेंट मिले. अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. हाल ही में हुए एक सर्वे के बाद जारी हुई रिपोर्ट के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अगले साल यानी 2025 में लोगों को पहले से ज्यादा सैलरी मिलेगी. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2025 में लोगों की सैलरी औसतन 9.5% तक बढ़ सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत में अगले साल वेतन बढ़ोतरी का अनुमान 9.5 प्रतिशत लगाया गया है. ऐसा अलग-अलग क्षेत्रों में सकारात्मक कारोबारी माहौल के चलते संभव है. यह जानकारी एऑन पीएलसी के 30वें वार्षिक वेतन वृद्धि सर्वेक्षण में दी गई. सर्वे के अनुसार, 2025 में कर्मचारियों के औसत वेतन में 9.5 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है. 


जबकि 2024 में यह वृद्धि 9.3 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. इंजीनियरिंग, विनिर्माण और खुदरा क्षेत्रों में 10 प्रतिशत की वेतन वृद्धि का अनुमान है, जबकि वित्तीय संस्थानों में यह 9.9 प्रतिशत हो सकती है. हालांकि, तकनीकी क्षेत्र में शुरुआत में सतर्कता दिखाई दी, लेकिन वैश्विक क्षमता केंद्रों और तकनीकी उत्पादों के कर्मचारियों को क्रमशः 9.9 प्रतिशत और 9.3 प्रतिशत की वेतन वृद्धि मिलने की उम्मीद है. दूसरी ओर, तकनीकी परामर्श और सेवा क्षेत्र में वेतन वृद्धि 8.1 प्रतिशत पर रह सकती है.


एऑन के भागीदार रूपांक चौधरी ने कहा कि वैश्विक आर्थिक चुनौतियों के बावजूद भारत में कई क्षेत्रों में सकारात्मक माहौल बना हुआ है. यह विनिर्माण, जीवन विज्ञान और खुदरा उद्योगों में अनुमानित वेतन वृद्धि से स्पष्ट है. सर्वे में यह भी बताया गया है कि नौकरी बाजार में प्रतिस्पर्धा के चलते संगठनों को बदलते बाजार के आंकड़ों का ध्यान रखना चाहिए. इस साल औसतन 16.9 प्रतिशत कर्मचारियों ने नौकरी छोड़ी, जबकि 2023 में यह अनुपात 18.7 प्रतिशत और 2022 में 21.4 प्रतिशत था.


एऑन के सह निदेशक तरुण शर्मा ने कहा कि नौकरी छोड़ने की दर में कमी कंपनियों को आंतरिक विकास और उत्पादकता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर देती है. एऑन का यह सर्वे 40 उद्योगों के 1,176 से अधिक नियोक्ताओं के आंकड़ों पर आधारित है.


क्यों बढ़ रहा है वेतन?


अच्छी अर्थव्यवस्था: भारत की अर्थव्यवस्था अच्छी चल रही है। कई क्षेत्रों में कारोबार बढ़ रहा है.
कर्मचारी की मांग: कंपनियों को अच्छे कर्मचारी चाहिए, इसलिए वे ज्यादा वेतन दे रहे हैं.
महंगाई: महंगाई बढ़ रही है, इसलिए कंपनियों को कर्मचारियों को ज्यादा वेतन देना पड़ रहा है.


कौन से क्षेत्रों में ज्यादा बढ़ेगा वेतन?


इंजीनियरिंग, विनिर्माण और खुदरा: इन क्षेत्रों में वेतन 10% तक बढ़ सकता है.
वित्तीय संस्थान: यहां वेतन 9.9% तक बढ़ सकता है.
तकनीक: तकनीकी क्षेत्र में भी वेतन बढ़ेगा, लेकिन थोड़ा कम.


(एजेंसी इनपुट के साथ)