Crude Oil Price on Record High:  प‍िछले करीब एक महीने से इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम में चल रही तेजी के बाद घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल महंगा होने की आशंका जताई जा रही है. लेक‍िन इस बीच शुक्रवार को पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देशवास‍ियों को खुश करने वाला बयान द‍िया है. उन्‍होंने कहा क‍ि कच्‍चे तेल की कीमत बढ़ना ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों (OMC) के लिए पेट्रोल और डीजल दोनों पर अंडर र‍िकवरी है. तेल उत्पादक देशों से उत्पादन बढ़ाने की अपील की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने की उम्मीद नहीं


केंद्रीय मंत्री ने कहा, ऐसे में घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने की उम्मीद नहीं है. त्‍योहरी सीजन से पहले आए उनके इस बयान को बड़ी राहत के तौर पर देखा जा रहा है. उन्‍होंने कहा कि अर्थव्यवस्था अगर बेहतर कर रही है तो इसका अंदाजा रियल एस्टेट सेक्‍टर की ग्रोथ से लगाया जा सकता है. दरअसल, क्रूड ऑयल की कीमत में प‍िछले एक महीने से चल रही तेजी रुकने का नाम नहीं ले रही और यह 100 डॉलर प्रति बैरल के स्‍तर के नजदीक पहुंच गया है.


क्यों बढ़ रही कीमत
शुक्रवार को ही डब्ल्यूटीआई क्रूड 92 डॉलर प्रत‍ि बैरल और ब्रेंट क्रूड 95 डॉलर प्रत‍ि बैरल के स्‍तर पर पहुंच गया. क्रूड ऑयल ने प‍िछले 13 महीने के र‍िकॉर्ड को क्रॉस क‍िया है. प‍िछले तीन महीने (जुलाई से स‍ितंबर के दौरान) क्रूड की कीमत में 30 प्रत‍िशत का उछाल देखा जा रहा है. कीमत में यह तेजी सऊदी अरब और रूस की तरफ से क्रूड ऑयल के उत्पादन और सप्लाई में कटौती क‍िये जाने के बाद आई है.


द‍िल्‍ली-एनसीआर का रेट
आपको बता दें प‍िछले करीब 16 महीने से पेट्रोल-डीजल की कीमत में बड़ा उतार-चढ़ाव नहीं देखा गया है. आख‍िरी बार केंद्र सरकार ने एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती करके पेट्रोल-डीजल के रेट में राहत दी थी. उस समय द‍िल्‍ली में पेट्रोल ग‍िरकर 96.72 रुपये और डीजल का 89.62 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया था. इसके अलावा नोएडा में पेट्रोल का रेट 96.94 रुपये और डीजल 90.14 रुपये प्रति लीटर ब‍िक रहा है. वहीं, गाजियाबाद में पेट्रोल 96.58 रुपये और डीजल 89.75 रुपये प्रति लीटर ब‍िक रहा है. गुरुग्राम की बात करें तो यहां पेट्रोल 97.04 रुपये और डीजल 89.91 रुपये प्रति लीटर के स्‍तर पर चल रहा है.