LPG Customer: करोड़ों एलपीजी कस्‍टमर को प‍िछले द‍िनों केंद्रीय पेट्रोलियम और केंद्रीय प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने बड़ी राहत दी थी. दरअसल, प‍िछले द‍िनों कई खबरों में दावा क‍िया गया था एलपीजी ग्राहकों ने यद‍ि ईकेवाईसी प्रोसेस पूरा नहीं क‍िया तो गैस स‍िलेंडर म‍िलना बंद हो सकता है. एक बार फ‍िर से इसको लेकर कुछ मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया जा रहा था. उस समय केंद्रीय मंत्री पुरी हरदीप स‍िंह पुरी ने साफ क‍िया था क‍ि एलपीजी सिलेंडर के लिए ईकेवाईसी कराने की कोई आख‍िरी तारीख नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वीडी सतीसन के पत्र पर द‍िया था जवाब


उन्‍होंने उस समय यह जवाब एक्‍स (X) पर केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीसन (VD Satheesa) की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में द‍िया था. उस समय सतीसन ने एक लेटर में कहा था क‍ि केवाईसी (KYC) जरूरी है लेक‍िन इसे संबंध‍ित गैस एजेंस‍ियों पर करने की जरूरत से न‍ियम‍ित एलपीजी कस्‍टमर को परेशानी होती है. इस पर पुरी की तरफ से जवाब द‍िया गया था क‍ि फर्जी अकाउंट खत्‍म करने और कमर्श‍ियल गैस सिलेंडर की फर्जी बुक‍िंग रोकने के लिए ऑयल मार्केट‍िंग कंपनियां (OMC) एलपीजी कस्‍टमर के ल‍िए ईकेवाईसी को लागू कर रही हैं. उन्‍होंने यह भी कहा था क‍ि ईकेवाईसी प्रोसेस प‍िछले आठ महीने से भी ज्‍यादा से चल रहा है.


असली कस्‍टमर को ही एलपीजी सर्व‍िस म‍िले
उन्‍होंने उस समय बताया क‍ि केवाईसी का मकसद यह तय करना है क‍ि असली कस्‍टमर को ही एलपीजी सर्व‍िस म‍िले. पुरी ने यह भी कहा था क‍ि एलपीजी स‍िलेंडर की ड‍िलीवरी के समय ही गैस एजेंसी का कर्मचारी कस्‍टमर के दस्‍तावेजों का सत्‍यापन करता है. स‍िलेंडर की डिलीवरी करने वाला शख्‍स अपने मोबाइल के जर‍िये एक ऐप के माध्‍यम से ग्राहक के आधार क्रेडेंशियल्स को कैप्‍चर करता है. इस पूरी प्रोसेस में कस्‍टर के रज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है, ज‍िसका यूज करने प्रोसेस को पूरा क‍िया जा सकता है. ग्राहक अपनी सुविधानुसार ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूटर के शोरूम पर भी संपर्क कर सकते हैं.


ईकेवाईसी कंप्‍लीट करने की कोई टाइम ल‍िम‍िट नहीं
यह भी व‍िकल्‍प है क‍ि कस्‍टमर ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों के ऐप को इंस्टॉल करके अपना केवाईसी प्रोसेस खुद पूरा कर सकते हैं. पुरी ने बताया क‍ि ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों या केंद्र सरकार की तरफ से ईकेवाईसी कंप्‍लीट करने की कोई टाइम ल‍िम‍िट नहीं है. कंपन‍ियों की तरफ से यह भी साफ क‍िया गया क‍ि एलपीजी ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूटर के शोरूम पर कस्‍टमर का इस काम के ल‍िए जाना जरूरी नहीं है. उन्होंने यह भी कहा क‍ि तेल कंपनियां भी ग्राहकों को आश्‍वस्‍त करने और यह तय करने के लिए इस मामले में स्पष्टीकरण जारी कर रही हैं क‍ि किसी भी असली कस्‍टमर को क‍िसी प्रकार की परेशानी या असुविधा न हो.