HDFC Bank Interest Rates Hike: देश के निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC ने त्योहारी सीजन से पहले राहत के बजाए झटका दे दिया. एचडीएफसी बैंक ने होम लोन, कार लोन सब महंगा कर दिया. एक बार फिर से बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर आम जनता पर महंगाई के बोझ को बढ़ा दिया है. बैंक ने कुछ पीरियड के लोन पर MCLR दरों में बढ़ोतरी कर दी है. इस ऐलान के बाद उन लोगों को सबसे बड़ा झटका लगा है जो दशहरा, दिवाली पर घर या कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे थे. जिन लोगों ने पहले से ही एचडीएफसी से लोन लिया है, ब्याज दरें बढ़ने से उनकी ईएमआई बढ़ने वाली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितना महंगा हुआ लोन  


लोग इंतजार की कर रहे थे कि आरबीआई ब्याज दरों में कटौती कर उन्हें राहत दे सकता है कि उससे पहले एचडीएफसी बैंक ने लोगों को झटका दे दिया. बैंक ने अपने लोन दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है.HDFC बैंक ने दो टेन्योर वाले लोन के मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स-बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 5 बेसिस पॉइंट्स (bps) तक की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. बैंक की नई ब्याज दरें  7 अक्टूबर, 2024 से प्रभावी हो गई हैं.


कितनी बढ़ेगी EMI


एचडीएफसी बैंक ने 6 महीने और 3 साल के टेन्योर वाले लोन की ब्याज दरों में 5bps की बढ़ोतरी की है. बैंक ने. 6 महीने की अवधि के लोन पर ब्याज दर को 9.40% से बढ़ाकर 9.45% कर दिया गया है. वहीं तीन साल की अवधि के लिए 9.45 से बढ़ाकर 9.50% कर दिया गया है. बाकी ब्याज दरों को बरकार रखा गया.  इस बढ़ोतरी के बाद बैंक की ओवरनाइड दरें 9.10 फीसदी, 1 महीने का MCLR 9.15 फीसदी, तीन महीने की ब्याज दर 9.30 फीसदी, 1 साल की ब्याज दर 9.45 फीसदी, दो साल की ब्याज दर 9.45 फीसदी रहेगी.