Share Market Investment: शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट कर लोग अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. वहीं अगर ठीक से शेयर बाजार में निवेश नहीं किया जाता है तो नुकसान होने की संभावना भी रहती है. ऐसे में शेयर बाजार में सोच-समझकर इंवेस्टमेंट करना चाहिए, ताकी नुकसान से बचा जा सके. वहीं कई लोग इस असमंजस में जरूर रहते हैं कि कोई शख्स शेयर बाजार में कितना अमाउंट इंवेस्ट कर सकता है, तो आइए जानते हैं इसके बारे में....


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंवेस्टमेंट
इंवेस्टमेंट करके अपनी सेविंग पर अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है. वहीं शेयर बाजार में किसी कंपनी के शेयर खरीदना भी इंवेस्टमेंट का एक तरीका है. हालांकि आम आदमी शेयर बाजार में कितना इंवेस्टमेंट कर सकता है इसको लेकर ध्यान में रखना चाहिए कि कोई भी शख्स अपने बैंक बैलेंस के लिहाज से कितनी भी अमाउंट शेयर बाजार में निवेश कर सकता है. वहीं शेयर बाजार में निवेश करने की राशि का कोई सरकारी नियम नहीं है लेकिन शेयर बाजार में हो रहे इंवेस्टमेंट पर सेबी की नजर रहती है.


शेयर बाजार
भारतीय शेयर बाजारों में निवेश करने के लिए कोई न्यूनतम या अधिकतम राशि की लिमिट तय नहीं की गई है. हालांकि इंवेस्टमेंट की राशि इस बात पर जरूर निर्भर करती है कि आप किस स्टॉक या ईटीएफ (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड) में निवेश करना चाहते हैं. उदाहरण के लिए कंपनी ए के शेयर की कीमत 100 रुपये हो सकती है जबकि कंपनी बी के शेयर की कीमत 1000 रुपये हो सकती है. ऐसे में आप इंवेस्टमेंट के लिहाज से कोई भी कंपनी चुन सकते हैं.


स्टॉक एक्सचेंज
इंवेस्टमेंट की लिमिट आपके वित्तीय बैंडविड्थ के आधार पर निर्भर करती है. भारतीय शेयर बाजार का मुख्य रूप से दो स्टॉक एक्सचेंजों के जरिए प्रतिनिधित्व किया जाता है, जो शेयरों के व्यापार (खरीद और बिक्री) के लिए मंच की सुविधा प्रदान करते हैं. इनमें नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) शामिल है.


जरूर पढ़ें:                                                               


सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा