Mukesh Ambani Children Salaries from Reliance Industries: देश के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में चर्चित मुकेश अंबानी का परिवार एक बार फिर चर्चा में है. इस बार मुकेश अंबानी की फैमिली ने एक ऐसा फैसला किया है, जिसे आप मिसाल कह सकते हैं. मुकेश अंबानी ने डिसीजन लिया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक बनाए गए उनके तीनों बच्चे कोई वेतन नहीं लेंगे. उन्हें केवल निदेशक मंडल और समितियों की बैठकों में शामिल होने की फीस दी जाएगी. कंपनी ने उनकी नियुक्ति पर शेयरधारकों की मंजूरी लेने के लिए रखे गए प्रस्ताव में यह जानकारी दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुकेश अंबानी 3 साल से नहीं ले रहे वेतन


बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) वित्त वर्ष 2020-21 से ही कोई वेतन नहीं ले रहे हैं. वहीं उनके तीनों बच्चों आकाश, अनंत और पुत्री ईशा को कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल किए जाने की घोषणा अगस्त में आयोजित वार्षिक आमसभा में की गई थी. रिलायंस ने अब अपने शेयरधारकों को डाक के जरिये पत्र भेजकर इन तीनों नियुक्तियों पर उनकी मंजूरी मांगी है. 


केवल मीटिंग फीस का होगा भुगतान


कंपनी की ओर से शेयरधारकों को भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि नए निदेशक बनाए गए आकाश, अनंत और ईशा अंबानी (Anant Ambani, Akash Ambani, Isha Ambani) कंपनी से कोई वेतन नहीं लेंगे. उन्हें सिर्फ निदेशक मंडल या समितियों की बैठक में शामिल होने के शुल्क के रूप में भुगतान किया जाएगा. हालांकि यह भुगतान भी लाखों रुपये में होगा. 


तीनों के बीच अलग-अलग बंटवारा


रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने अपनी उत्तराधिकार योजना के तहत तीनों संतानों के बीच कारोबार का अलग- अलग बंटवारा किया है. ईशा अंबानी रिलायंस के खुदरा कारोबार रिलायंस रिटेल का जिम्मा संभाल रही हैं. वहीं आकाश अंबानी दूरसंचार कारोबार जियो की कमान संभाल रहे हैं. उनके भाई अनंत अंबानी के पास रिलायंस का ऊर्जा एवं नवीकरणीय ऊर्जा कारोबार है. खुद मुकेश अंबानी अभी अगले पांच साल तक कंपनी के चेयरमैन बने रहेंगे.


(एजेंसी भाषा)