IMF News: अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष (IMF) ने कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर मजबूत बने रहने की उम्मीद है. इसके 2024 और 2025 में 6.5 परसेंट पर रहने की उम्‍मीद है. आईएमएफ ने वर्ल्‍ड इकोनॉम‍िक आउटलुक (World Economic Outlook) पर ताजा रिपोर्ट में वैश्‍व‍िक वृद्धि दर 2024 में 3.1 प्रतिशत और 2025 में 3.2 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है. रिपोर्ट के अनुसार, चीन की आर्थिक वृद्धि दर 2024 में 4.6 प्रतिशत और 2025 में 4.1 प्रतिशत रहने की संभावना है. अक्टूबर, 2023 के अनुमान के मुकाबले वृद्धि दर में 0.4 प्रतिशत की वृद्धि है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत की आर्थिक वृद्धि दर मजबूत बनी हुई


अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने कहा, 'भारत की आर्थिक वृद्धि दर मजबूत बनी हुई है और इसके 2024 और 2025 में 6.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. यह पिछले साल अक्टूबर में जताये गये अनुमान के मुकाबले 0.2 प्रतिशत अधिक है.' आईएमएफ की रिपोर्ट के अनुसार भारत उभरती अर्थव्यवस्थाओं में तीव्र आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने वाला देश बना हुआ है.


कई अर्थव्यवस्थाओं में मजबूती दिखाई दे रही


आईएमएफ के चीफ इकोनॉम‍िस्‍ट पियरे-ओलिवियर गौरींचास ने एक ब्लॉग में लिखा है कि महंगाई में लगातार गिरावट और वृद्धि दर बढ़ने के साथ वैश्‍व‍िक अर्थव्यवस्था ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ यानी अब चक्रीय नरमी से बाहर निकलने की ओर है. लेकिन विस्तार की गति धीमी बनी हुई है और आगे समस्या बनी रह सकती है. उन्होंने कहा कि कई अर्थव्यवस्थाओं में मजबूती दिख रही है. ब्राजील, भारत और दक्षिण पूर्व एशिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में वृद्धि दर में तेजी है. (भाषा)