Crypto: देश में लोग ऑनलाइन गेमिंग को काफी तवज्जो दे रहे हैं. इसके साथ ही लोग ऑनलाइन गेमिंग के जरिए कमाई भी कर रहे हैं. वहीं क्रिप्टो से भी लोगों को काफी आमदनी हो रही है. इस बीच सरकार की ओर से हाल ही में नए नियम लेकर आई थी. जिसका असर भी अब सरकार को देखने को मिल रहा है और सरकारी खजाने में भी इससे इजाफा देखने को मिला है. दरअसल, ऑनलाइन गेमिंग और क्रिप्टो पर टीडीएस के तहत सरकार को करोड़ों रुपये जुटाने में मदद मिली है. आइए जानते हैं इसके बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नई स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) व्यवस्था


सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग और क्रिप्टो कारोबार के लिए नई स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) व्यवस्था लागू की गई है. इस व्यवस्था के तहत सरकार को अब तक करोड़ों रुपये का फायदा हो चुका है. टीडीएस की नई व्यवस्था लागू होने के बाद चालू वित्त वर्ष में अब तक इनसे 700 करोड़ रुपये से अधिक का टैक्स जुटाया गया है. केद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन नितिन गुप्ता ने इसकी जानकारी दी है.


टीडीएस किया गया कलेक्ट


उन्होंने बताया कि नई ऑनलाइन गेमिंग व्यवस्था लागू होने के बाद चालू वित्त वर्ष के दौरान इनसे लगभग 600 करोड़ रुपये का टैक्स (टीडीएस) जमा किया गया है. दूसरी ओर क्रिप्टो कारोबार से लगभग 105 करोड़ रुपये का टैक्स मिला है. वित्त अधिनियम 2023 ने एक अप्रैल, 2023 से आयकर अधिनियम, 1961 में एक नयी धारा 194बीए शामिल की. इसके तहत ऑनलाइन गेमिंग मंचों को किसी व्यक्ति के जरिए शुद्ध रूप से जीती गई राशि पर टीडीएस काटना जरूरी है.


टैक्स लागू


व्यक्ति के धन निकालने पर या वित्त वर्ष के अंत में टैक्स कटौती जरूरी है. इसी तरह एक अप्रैल, 2022 से वर्चुअल डिजिटल संपत्ति या क्रिप्टोकरेंसी के कारोबार से होने वाली आय पर 30 प्रतिशत टैक्स लागू है. (इनपुट: भाषा)