India-Canada Dispute: भारत और कनाडा (India-Canada News) के बीच बढ़ते तनाव के बीच दोनों देशों की टेक्नोलॉजी कंपनियों (IT Companies) की फिलहाल स्थिति पर नजर है और वे देखो और इंतजार करो की नीति अपना रही हैं. हालांकि, उद्योग जगत के जानकारों का कहना है कि फिलहाल इस संबंध में चिंता की कोई बात नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नैस्कॉम ने कही ये बात


इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री के शीर्ष निकाय नैस्कॉम ने बयान में कहा कि हमारी स्थिति पर नजर है और हम हितधारकों के संपर्क में हैं, ताकि ऐसे संभावित क्षेत्रों का पता लगाया जा सके जिन्हें समर्थन की जरूरत है. नैस्कॉम ने कहा है कि हम कनाडा में अपने सदस्यों से लगातार संपर्क में हैं और उनका कहना है कि फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है.


जस्टिन ट्रूडो ने लगाए आरोप


यह टिप्पणी जून में एक खालिस्तानी अलगाववादी की हत्या में भारतीय एजेंटों की ‘संभावित’ संलिप्तता के कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद उभरे राजनयिक विवाद की पृष्ठभूमि में आई है. भारत ने इस आरोप को बेतुका बताते हुए खारिज कर दिया है.


कनाडा में बंद की वीजा सेवाएं


भारत ने हाल ही में कनाडा में अपनी वीजा सेवाएं अगले आदेश तक निलंबित कर दी हैं. बड़ी आईटी सेवा प्रदाताओं समेत भारतीय प्रौद्योगिकी कंपनियों का कनाडा में परिचालन और कारोबारी संबंध है. वहां वे अपने उपभोक्ताओं को सेवाएं देती हैं। इन प्रौद्योगिकी कंपनियों ने कनाडा में निवेश किया है और वहां रोजगार पैदा किए हैं.


कब तक रहेगी ऐसी स्थिति?


उद्योग जगत के दिग्गज टी वी मोहनदास पई ने कहा कि हालांकि अभी ज्यादा असर नहीं है, बस यह देखना होगा कि यह स्थिति कब तक रहती है. पई ने कहा है कि फिलहाल ज्यादा असर नहीं है क्योंकि तकनीकी उद्योग का कारोबार चल रहा है... वीजा मुद्दा प्रवाह को प्रभावित कर सकता है, लेकिन हमें यह देखने के लिए इंतजार करना होगा कि यह स्थिति कबतक रहती है.


इनपुट - भाषा एजेंसी